200 को मिला रोजगार, 1100 को इंतजार

राज्य ब्यूरो, शिमला : प्रदेश कौशल विकास निगम की ओर से शिमला घणाहट्टी के समीप बनूटी में दो दिवसीय रोज

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jun 2017 08:03 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jun 2017 08:03 PM (IST)
200 को मिला रोजगार, 1100 को इंतजार
200 को मिला रोजगार, 1100 को इंतजार

राज्य ब्यूरो, शिमला : प्रदेश कौशल विकास निगम की ओर से शिमला घणाहट्टी के समीप बनूटी में दो दिवसीय रोजगार मेले में लगभग 1300 युवाओं ने विभिन्न उद्यमी संस्थानों में रोजगार के लिए आवेदन किया। कौशल विकास निगम के निदेशक विक्रमादित्य ने शिविर के समापन अवसर पर कहा कि मेले के दौरान लगभग 200 युवाओं को विभिन्न कंपनियों की ओर से रोजगार प्रदान किया गया, जबकि अन्य युवाओं को रोजगार के लिए सूचना शीघ्र ही दी जाएगी।

निगम द्वारा एशियन विकास बैंक की सहायता से 640 करोड़ रुपये की परियोजना के लिए आवश्यक कार्रवाई की जा रही है। एक अन्य पायलट परियोजना के तहत 1080 प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है तथा 80 प्रतिशत नियुक्तियां भी की गई हैं। निगम द्वारा 51 आइटीआइ को भी उन्नत करके राष्ट्रीय स्तर की आइटीआइ के बराबर लाने के लिए आवश्यक उपकरण उपलब्ध करवाएं जा रहे हैं।

इस अवसर पर निगम के प्रबंध निदेशक राजेश शर्मा ने कहा कि मेले में 17 विभिन्न व्यावसायिक संस्थानों द्वारा युवाओं को रोजगार प्रदान किया गया। प्रदेश सरकार के 16 सरकारी विभागों की ओर से मेले में युवाओं के लिए सरकार द्वारा रोजगार सृजन के लिए किए जा रहे प्रयासों, प्रशिक्षण तथा आवेदन की प्रक्रिया के संबंध में जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर जिला परिषद सदस्य राजेश शर्मा, मंडलाध्यक्ष चंद्रशेखर शर्मा तथा कौशल विकास निगम के महाप्रबंधक भुवन शर्मा, सलाहकार कपिल भारद्वाज, स्थानीय लोग व अन्य उपस्थित रहे।

वहीं, मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने दो दिवसीय इस मेले के पहले दिन प्रदेश के 12 कॉलेजों में बी वोकेशनल में स्नातक की डिग्री की भी शुरुआत की, जबकि रोजगार मेले में स्कूलों में शुरू की गई वोकेशनल शिक्षा से संबंधित स्टॉल देखकर मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी तो नौ सौ से अधिक स्कूलों में वोकेशनल शिक्षा दी जा रही है। चरणबद्ध तरीके से प्रदेश के सभी स्कूलों में वोकेशनल पढ़ाई शुरू की जाएगी, इससे छात्रों को स्वरोजगार व रोजगार के रास्ते खुलेंगे।

--------------

इन कंपनियों ने लिया भाग

आइएलएफएस स्किल, केएफएमएसीएसए आरएसडब्ल्यूएन, ओएलटीआइ मेडिकल, एलआइसी, अपोलो मेडिकल स्किल, सोडेक्सो मास इनफोटैक, ऑरियन सिक्योरिटी, टीन लीज, वर्धमान, टाटा एआईए, कहाटा प्रसिजन, राम देव जिंदल, बिग शैफ स्पाइसिज, सिस्टा होस्पटेलिटी, एग्री स्किल काउंसिल, डोमिनॉज, जूबलि, नेंट, रेडिसन, एआरएस इंटरनेशनल, एचडीएफसी, आइसीआइसीआइ शामिल रहीं।

----------------

नहीं आए बाली, विक्रमादित्य ने किया समापन

रोजगार मेले के समापन पर परिवहन व तकनीकी शिक्षा मंत्री जीएस बाली के आने का कार्यक्रम था, लेकिन रविवार को वह नहीं आए और इसका समापन एक बजे युवा कांग्रेस अध्यक्ष विक्रमादित्य सिंह ने कर दिया। दोपहर ढाई बजे तक मेला पैक हो गया, जबकि कार्यक्रम पांच बजे तक का था।

chat bot
आपका साथी