3925 ने दी एनडीए परीक्षा, 1556 रहे गैरहाजिर

राज्य ब्यूरो, शिमला : संघ लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) प्रवेश परीक्ष

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 Apr 2017 01:02 AM (IST) Updated:Mon, 24 Apr 2017 01:02 AM (IST)
3925 ने दी एनडीए परीक्षा, 1556 रहे गैरहाजिर
3925 ने दी एनडीए परीक्षा, 1556 रहे गैरहाजिर

राज्य ब्यूरो, शिमला : संघ लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) प्रवेश परीक्षा में प्रदेश से 3925 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। इसमें 1556 अभ्यर्थी गैरहाजिर रहे। हालांकि राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा के लिए प्रदेश से 5481 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। प्रवेश परीक्षा के लिए शिमला में 16 केंद्र स्थापित किए गए थे। इसमें दो केंद्र हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग, दो उत्कृष्ट महाविद्यालय संजौली, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्टमोर, लक्कड़ बाजार, राजकीय ब्वॉय स्कूल लालपानी, राजकीय कन्या महाविद्यालय शिमला, आर्य समाज स्कूल, कोटशेरा महाविद्यालय, छोटा शिमला कसुम्पटी, दयानंद पब्लिक स्कूल, डीएवी लक्कड़ बाजार, सेंट एडवर्ड व दो केंद्र बेल्स इंस्टीट्यूट में स्थापित किए गए थे।

परीक्षा दो शिफ्टों में हुई, जिसमें पहली दस से साढ़े 12 तथा दूसरी शिफ्ट में दो से साढ़े चार बजे तक परीक्षा हुई। परीक्षा देकर डीएवी लक्कड़ बाजार केंद्र से बाहर निकले हर्ष, वैभव, कुनाल, रितिक, सचिन का कहना है कि तीन सौ अंक की परीक्षा थी। इसमें सारे प्रश्न जमा एक व दो कक्षा के सिलेबस से ही आए थे। परीक्षा इतनी अधिक जटिल नहीं थी, लेकिन मैरिट में आने के लिए प्रतियोगिता बहुत अधिक है। इनमें से अधिकांश ने पिछले साल भी एनडीए प्रवेश परीक्षा दी थी।

एनडीए प्रवेश परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग की ओर से प्रतिवर्ष दो बार आयोजित की जाती है। इस परीक्षा के लिए विज्ञापन मार्च-अप्रैल और अक्टूबर-नवंबर में जारी किए जाते हैं। जमा एक व दो में नॉन मेडिकल के छात्र इस परीक्षा को देने के लिए पात्र होते हैं।

390 पदों के लिए हुई परीक्षा

यूपीएससी की ओर से राष्ट्रीय रक्षा और नौसेना अकादमी परीक्षा 390 पदों के लिए आयोजित की गई। राष्ट्रीय अकादमी के 390 पदों में 208 आर्मी, 55 नौसेना तथा 72 पद वायुसेना के लिए भरे जाएंगे। जबकि नौसेना अकादमी में (जमा दो एंटी स्कीम) 55 पद भरे जाएंगे।

chat bot
आपका साथी