कोठी में आठ घर राख, तीन को आंशिक नुकसान

संवाद सूत्र, रिकांगपिओ : जिला किन्नौर के कोठी गाव में शुक्रवार देर रात को आठ घर जल गए, जबकि तीन घ

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Mar 2017 01:00 AM (IST) Updated:Sun, 26 Mar 2017 01:00 AM (IST)
कोठी में आठ घर राख, तीन को आंशिक नुकसान
कोठी में आठ घर राख, तीन को आंशिक नुकसान

संवाद सूत्र, रिकांगपिओ : जिला किन्नौर के कोठी गाव में शुक्रवार देर रात को आठ घर जल गए, जबकि तीन घरों को आशिक नुकसान पहुंचा है। शुक्रवार रात करीब 12:15 बजे कोठी गाव में अचानक आग लग गई तथा देखते ही देखते आग की लपटों ने आठ घरों को चपेट में ले लिया। इससे सब कुछ स्वाह हो गया। गाव में आग लगने पर ग्रामीणों ने अफरा तफरी का माहौल पैदा हो गया। भीषण अग्निकाड में लगभग 77 लाख की संपत्ति जलकर राख हो गई है। वहीं जिला प्रशासन की ओर से प्रभावित छह परिवारों को 10-10 हजार रुपये आर्थिक सहायता प्रदान की है। वहीं अग्निशमन विभाग रिकागपिओ, होमगार्ड, आइटीवीपी व ग्रामीणों द्वारा लगभग 10 घटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया नहीं तो देवी चंडिका कोठी मंदिर व आसपास के घर भी आग की चपेट में आ सकते थे।

---------------

ये हुए प्रभावित

अग्निकांड में कोठी गाव के सुशील कुमार, आत्म प्रकाश, सोम प्रकाश, रमेश कुमारी, अविनाश कुमार,गोपाल सिंह, देवेन्द्र सिंह व सुरेन्द्र सिंह के मकान पूरी तरह राख हो गए है, जबकि विनय कुमार, ठाकुर देवी व रमेश कुमार के मकानों को आशिक रूप से नुकसान पहुंचा है।

-----------------

जायजा लेने पहुंचे अधिकारी व नेता

शनिवार सुबह विस उपाध्यक्ष जगत सिंह नेगी, एसडीएम कल्पा अवनिन्द्र शर्मा, जिला परिषद अध्यक्षा कुमारी प्रतिश्वरी मौके पर पहुंचे व घटना स्थल का जायजा लिया तथा प्रभावितों को आश्वासन दिया। जिला परिषद अध्यक्षा कुमारी प्रतिश्वरी ने कहा कि प्रभावितों को शीघ्र ही खाद्य सामाग्री, विस्तर व शेष प्रभावितों को राहत राशि वितरित करे। वहीं इस आगजनी में प्रभावितों को हिमगिरी कल्याण आश्रम किन्नौर द्वारा कम्बल भी बाटे गए। कोठी गाव में हुई इस आगजनी में प्रभावितों को दुर्गा कमेटी के प्रधान महेश नेगी ने बताया कि कोठी माता की तरफ से नुकसान के हिसाब से 50, 30 व 20 हजार रुपये दिए गए तथा कोठी माता द्वारा अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों के योगदान पर 10 हजार रुपये दिए गए। हिमाचल प्रदेश विधानसभा उपाध्यक्ष जगत सिंह नेगी ने भी नुकसान का जायजा लिया। इस दौरान उपाध्यक्ष ने कहा कि छह परिवारों को दस-दस हजार रुपये की फौरी राहत राशि प्रदान की जा चुकी है व बाकि की राशि राजस्व विभाग द्वारा घरो व सामग्री की क्षतिपूर्ति का आकलन करने के बाद प्रदान की जाएगी।

chat bot
आपका साथी