राशन के डिपुओं में सितंबर से मिलेंगी सस्ती दालें

राज्य ब्यूरो, शिमला : प्रदेश के लाखों राशन कार्ड धारकों को सितंबर में 15 से 20 रुपये प्रतिकिलो सस्ती

By Edited By: Publish:Tue, 30 Aug 2016 01:01 AM (IST) Updated:Tue, 30 Aug 2016 01:01 AM (IST)
राशन के डिपुओं में सितंबर 
से मिलेंगी सस्ती दालें

राज्य ब्यूरो, शिमला : प्रदेश के लाखों राशन कार्ड धारकों को सितंबर में 15 से 20 रुपये प्रतिकिलो सस्ती दाल मिल सकती है। खाद्य एवं आपूर्ति निगम की ओर से खोले गए आठ दालों के टेंडर में 200 से 2000 रुपये प्रति क्विंटल तक की कमी आई है। सोमवार को निगम की ओर से नौ दालों के टेंडर खोले गए और इनमें से मूंग की दाल के टेंडर में केवल दो कंपनियों के ही आने से इन्हें नहीं खोला जा सका। बाकी आठ दालों के टेंडर खोल दिए हैं।

प्रदेश सरकार ने डिपुओं में राशनकार्ड पर सस्ती दालें देने के लिए तीन ग्रुप बनाए हैं और इनके तहत ही दालों की आपूर्ति की जाती है। स्टेट पर्चेस कमेटी की सिफारिश पर डिपुओं में दालों की आपूर्ति की जा रही है। इन टेंडरों के खुलने के बाद प्रदेश सरकार को इन्हें मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। सरकार की ओर से निर्धारित मानकों के तहत एलवन यानी सबसे कम दाम पर दालों के टेंडर खुलने के बाद उस पर अधिकतम तीस रुपये तक की सब्सिडी का प्रावधान है। सरकार ने डिपुओं में सस्ती दालों को उपलब्ध करवाने के लिए तीन ग्रुप में बांटा है। एक ग्रुप कोर्स ग्रुप जिसमें रोंगी, राजमाह, सफद चना, बिना छिलका में दाल चना, मलका, मसर और तीसरे ग्रुप में साबुत दालों में मूंग, माश और काला मसर शामिल है। हर ग्रुप में जिस दाल के सबसे कम दाम टेंडर के दौरान होंगे हर ग्रुप से एक दाल लोगों को दी जाएगी। वर्तमान में डिपुओं में सस्ती दालों में राजमाह 35 रुपये, काला मसर 55 और दाल चना 61 रुपये प्रति किलो और सदस्यों के आधार पर दी जा रही है।

.....................

टेंडर के दाम

दाल दाम प्रति क्विंटल

राजमाह 5982

रोंगी 5947

सफेद चना 9367

उड़द 8130

काली मसूर 6564

.......................

'राशन डिपुओं में राशन कार्ड धारकों को दी जानी वाली आठ दालों के टेंडर खोले गए हैं। इनमें 200 रुपये से दो हजार रुपये तक के दाम में कमी आई है।'

-एम सुधा देवी, प्रबंध निदेशक खाद्य एवं आपूर्ति निगम

chat bot
आपका साथी