नशीली दवाओं पर कड़े होंगे नियम

राज्य ब्यूरो, शिमला : प्रदेश में नशीली दवाओं को लेकर नियम कड़े किए जाएंगे। नशीली दवाओं को लेकर सांठगा

By Edited By: Publish:Fri, 19 Aug 2016 01:01 AM (IST) Updated:Fri, 19 Aug 2016 01:01 AM (IST)
नशीली दवाओं पर कड़े होंगे नियम

राज्य ब्यूरो, शिमला : प्रदेश में नशीली दवाओं को लेकर नियम कड़े किए जाएंगे। नशीली दवाओं को लेकर सांठगांठ कर कारोबार चलाने वालों की अब खैर नहीं है। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने निर्देश जारी कर नशीली दवाओं का अवैध कारोबार करने वालों की सजा को बढ़ाने के लिए नियमों में बदलाव करने को कहा है। मुख्यमंत्री वीरवार को प्रदेश में नशीली दवाओं के नियंत्रण के लिए जारी आदेशों के पालन की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

उन्होंने नशीली दवाओं से संबंधित नियमों व अधिनियमों में संशोधन पर बल देते हुए कहा कि दंड के प्रावधानों को और कठोर बनाया जाए। नशीली दवाओं के निर्माताओं के विरुद्ध कठोर कार्रवाई करने के साथ-साथ इनके विक्रेताओं व खुले तौर पर इन्हें बेचने वालों के गठजोड़ को समाप्त करने के लिए प्रयास तेज किए जाएं। बरसात के मौसम के बाद भाग की खेती को उखाड़ने का सही समय है। यह सुनिश्चित बनाया जाए कि उखाड़ी गई भाग पूर्ण रूप से नष्ट की जाए। मुख्य सचिव वीसी फरका ने कहा कि भाग को समूल नष्ट करने और इसके स्थान पर अन्य फसलों को उगाने के प्रयास किए जाने चाहिए। बैठक में पुलिस महानिदेशक संजय कुमार के अलावा अन्य अधिकारी मौजूद थे।

गैर जमानती अपराध बनाने का प्रस्ताव

प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) प्रबोध सक्सेना ने ड्रग्स एवं कॉसमेटिक अधिनियम की धारा 18 सी के उल्लंघन को संज्ञेय एवं गैर जमानती अपराध बनाने का प्रस्ताव दिया ताकि दवाओं के दुरुपयोग को रोका जा सके।

नशे को लेकर कुल्लू में विदेशियों पर नजर रखें

मुख्यमंत्री ने पुलिस को नशीले पदार्थो को लेकर कुल्लू में रह रहे विदेशियों पर नजर रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग में और दवा निरीक्षक तैनात करने पर भी सहमति दी ताकि नशीली दवाओं में संलिप्त दवा विक्रेताओं पर कड़ी नजर रखी जा सके। बैठक में दंडाधिकारियों, न्यायवादियों व पुलिस अधिकारियों की क्षमता निर्माण आकलन के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने पर भी चर्चा की गई।

chat bot
आपका साथी