छह पंचायतों में नहीं सताएगा पेयजल संकट

फरेंद्र ठाकुर मंडी जलजीवन मिशन के तहत सराजघाटी के बालीचौकी की छह पंचायत के हजार

By JagranEdited By: Publish:Wed, 02 Sep 2020 03:39 PM (IST) Updated:Wed, 02 Sep 2020 03:39 PM (IST)
छह पंचायतों में नहीं सताएगा पेयजल संकट
छह पंचायतों में नहीं सताएगा पेयजल संकट

फरेंद्र ठाकुर मंडी

जलजीवन मिशन के तहत सराजघाटी के बालीचौकी की छह पंचायत के हजारों लोगों को पर्याप्त मात्रा में पानी मिलेगा। करीब 36.21 करोड़ से बनने वाली उठाऊ पेयजल योजना को सरकार ने मंजूरी दे दी है।

पंचायत माणी, बालीचौकी, देवधार, काऊ, मुराह व पंजाई के 12857 लोगों को योजना का लाभ मिलेगा तथा 2533 घरों को पेयजल कनेक्शन दिए जाएंगे। जल शक्ति विभाग ने टेंडर प्रकिया शुरू कर दी है। योजना का शिलान्यास सात जनवरी 2019 को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर की उपस्थिति में किया था। योजना को ब्रिक्स के माध्यम से स्वीकृति के लिए भेजा गया था, लेकिन स्वीकृति न मिल पाने के कारण नाबार्ड के माध्यम से भी योजना को सिरे चढ़ाने का प्रयास किया गया था। लेकिन अब केंद्र की जल जीवन मिशन योजना के तहत पेयजल योजना को दो साल बाद मंजूरी के साथ बजट का प्रावधान हुआ है।

----------------

प्रतिदिन 19.21 लाख लीटर पानी की होगी जरूरत

पेयजल योजना में प्रतिदिन 19.21 लाख लीटर पानी की जरूरत रहेगी। इसमें जल संशोधन संयंत्र की व्यवस्था की जाएगी। जोकि प्रतिदिन 2.55 मिलीयन लीटर पानी को शुद्ध करेगा। योजना के तहत 29 भंडारण टैंक बनाए जाएंगे। पेयजल योजना के तहत 32 से लेकर 80 मिलीमीटर की 200328 पाइपें और 2533 घरों के लिए नल भी मंजूर किए गए हैं।

----------------

जल जीवन मिशन योजना के तहत 36.21 करोड़ से बनने वाली उठाऊ पेयजल योजना के बजट को सरकार ने मंजूरी दी है। अब लोगों को पानी की किल्लत नहीं सताएगी।

भागीरथ शर्मा, अध्यक्ष, सराज भाजपा मंडल।

-------------------

पेयजल योजना के लिए तीर्थन खड्ड से पानी उठाया जाएगा। टेंडर प्रकिया शुरू हो गई है। इसका कार्य जल्द शुरू होगा। योजना में प्रतिदिन 19 लाख 21 हजार लीटर पानी की जरूरत रहेगी।

-संजीव शर्मा, सहायक अभियंता जल शक्ति विभाग बालीचौकी।

chat bot
आपका साथी