पीएम स्वनिधि योजना ने परेशानी से बाहर निकाला

संवाद सहयोगी जोगेंद्रनगर कोरोना काल में रेहड़ी-फड़ीधारकों को जहां काम न होने के क

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 05:56 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 05:56 PM (IST)
पीएम स्वनिधि योजना ने परेशानी से बाहर निकाला
पीएम स्वनिधि योजना ने परेशानी से बाहर निकाला

संवाद सहयोगी, जोगेंद्रनगर : कोरोना काल में रेहड़ी-फड़ीधारकों को जहां काम न होने के कारण परेशानी खड़ी हो गई तो पीएम स्वनिधि योजना इनका सहार बनी। जोगेंद्रनगर में 41 रेहड़ी-फड़ीधारकों को योजना के तहत पंजीकृत कर 37 को 10-10 हजार रुपये का लघु सब्सिडी आधारित ऋण आवंटित किए गए।

रेहड़ी-फड़ीधारक साधु राम का कहना है कि वह करीब 13 साल से फल व सब्जी की रेहड़ी-फड़ी लगाते हैं। पिछले साल मार्च में कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन से उनका यह रोजगार काफी प्रभावित हुआ। इस बीच उन्हें पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि बारे जानकारी मिली और पंजीकरण करवाया। 10 हजार रुपये का ऋण सस्ती दरों पर मिला। इसी तरह गोपाल सिंह, पुलिस थाना चौक में चाय की दुकान चलाने वाले धनी राम, रेलवे स्टेशन के पास चाट, बर्गर की रेहड़ी लगाने वाले राम भरोसे ने भी पीएम स्वनिधि के तहत 10 हजार रुपये का ऋण लिया। इनका कहना है कि कोरोना महामारी के इस कठिन दौर में पीएम स्वनिधि उनके रोजगार को पुन: पटरी पर लाने में बड़ी सहायक सिद्ध हुई है, इसके लिए वह प्रधानमंत्री व प्रदेश सरकार के आभारी हैं।

------------

क्या है प्रधान मंत्रीस्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना

लॉकडाउन से शहरी क्षेत्रों में प्रभावित हुए रेहड़ी-फड़ीधारकों के लिए केंद्र सरकार ने पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) योजना की शुरुआत की है। योजना में 12 आसान किस्तों में 10 हजार रुपये का ऋण विभिन्न गतिविधियों को चलाने के लिए दिया जा रहा है। इसमें सात फीसद की दर से ब्याज सब्सिडी पर उपलब्ध है।

---------

योजना के तहत 41 रेहड़ी-फड़ीधारक पंजीकृत हैं। इनमें से 37 लाभार्थियों को 10-10 हजार रुपये का ऋण उपलब्ध करवाया जा चुका है, जबकि शेष बचे चार लाभार्थियों को भी आवश्यक कागजात पूर्ण होने पर उन्हें भी जल्द लाभान्वित कर दिया जाएगा।

-अमित मेहरा, एसडीएम व कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद।

chat bot
आपका साथी