लघु उद्योग के लिए युवाओं का बढ़ा रुझान

संवाद सहयोगी, मंडी : प्रधानमंत्री सृजन रोजगार कार्यक्रम से बेरोजगारों के लिए स्वरोजगार के अवस

By JagranEdited By: Publish:Mon, 05 Mar 2018 02:59 AM (IST) Updated:Mon, 05 Mar 2018 02:59 AM (IST)
लघु उद्योग के लिए युवाओं का बढ़ा रुझान
लघु उद्योग के लिए युवाओं का बढ़ा रुझान

संवाद सहयोगी, मंडी : प्रधानमंत्री सृजन रोजगार कार्यक्रम से बेरोजगारों के लिए स्वरोजगार के अवसर प्रदान हो रहे हैं। जिला मंडी से योजना का लाभ लेने के लिए वित्तीय वर्ष में अब तक 380 लोगों ने आवेदन किया है। विभिन्न क्षेत्रों में लघु उद्योग स्थापित करने के लिए विभाग कार्यक्रम के तहत 10 लाख से 25 लाख रुपये तक ऋण उपलब्ध करवा रहा है। इस योजना के लिए सारी प्रक्रिया ऑनलाइन है। पात्रता पूरी न होने पर आवेदन को रद भी किया जा सकता है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में बेरोजगार युवाओं के लिए स्वरोजगार प्रदान करना है। भावी शिल्पकारों एवं बेरोजगार युवा वर्ग को बड़े पैमाने पर स्थायी रोजगार उपलब्ध करवा कर ग्रामीण युवा वर्ग का शहरों में स्थानांतरण करना है। योजना के अनुसार एक परिवार में से केवल एक ही व्यक्ति योजना का लाभ ले सकता है। योजना के लाभार्थी ऋण प्राप्त कर लघु उद्योग स्थापित कर रोजगार का साधन जुटा सकता है।

------------------

25 से 35 फीसद अनुदान मिलेगा

लघु उद्योग लगाने के लिए 25 से 35 फीसद अनुदान दिया जाता है। ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष वर्ग तथा महिला के लिए 35 फीसद और सामान्य वर्ग के लिए 25 फीसद अनुदान दिया जाता है। वहीं, शहरी क्षेत्रों सामान्य वर्ग 15 फीसद तथा विशेष वर्ग और महिला वर्ग के लिए 25 फीसद अनुदान दिया जाता है।

----------------

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत बेरोजगार युवा को विभाग 10 लाख से 25 लाख तक का ऋण उपलब्ध करवा रहा है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार बनाना है। योजना के तहत मिलने वाले ऋण पर 25 व 35 फीसद अनुदान भी दिया जा रहा है।

-राजेश कुमार, महाप्रंबधक जिला उद्योग केंद्र, मंडी।

chat bot
आपका साथी