मजदूर संगठन सीटू के वर्कर्स आज करेंगे विधानसभा का घेराव

जारी बजट को मजदूर विरोधी बताया है। मिड डे मील वर्करज, आशा वर्करज व आंगनबाड़ी वर्करज के मानदेय में बढ़ोतरी की घोषणा को ऊंट के मुंह में जीरे के समान बताया है। आउटसोर्स कर्मचारियों के स्थान पर नियमित नौकरी प्रदान करने के लिए संगठन 13 फरवरी को विधानसभा का घेराव करेगा। मंगलवार को मजदूर संगठन सीटू के सचिवालय की बैठक जिला अध्यक्ष भूपेंद्र ¨सह की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा 9 फरवरी को विधान सभा में पेश

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Feb 2019 03:10 PM (IST) Updated:Tue, 12 Feb 2019 03:10 PM (IST)
मजदूर संगठन सीटू के वर्कर्स आज करेंगे विधानसभा का घेराव
मजदूर संगठन सीटू के वर्कर्स आज करेंगे विधानसभा का घेराव

संवाद सहयोगी, मंडी : श्रम संगठन सीटू ने मुख्यमंत्री द्वारा जारी बजट को मजदूर विरोधी बताया है। मिड-डे मील वर्कर्स, आशा व आंगनबाड़ी वर्कर्स के मानदेय में बढ़ोतरी की घोषणा को ऊंट के मुंह में जीरे के समान बताया है। आउटसोर्स कर्मचारियों के स्थान पर नियमित नौकरी प्रदान करने के लिए संगठन 13 फरवरी को विधानसभा का घेराव करेगा।

मंगलवार को मजदूर संगठन सीटू के सचिवालय की बैठक जिला अध्यक्ष भूपेंद्र ¨सह की अध्यक्षता में हुई। बैठक में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा नौ फरवरी को विधानसभा में पेश किए बजट प्रस्ताव को मजदूर विरोधी बताया है। इस मौके पर उन्होंने कहा कि मिड डे मील वर्करज के मानदेय में मात्र दो सौ, आशा वर्करज के तीन सौ और आंगनबाड़ी वर्करज के मानदेय में भी मात्र पचास रुपये की वृद्धि तर्कसंगत नहीं है। इसके अलावा मनरेगा मजदूरों के मानदेय में कोई वृद्धि नहीं की गई जिसे वर्तमान में केवल 184 रुपये दिहाड़ी ही दी जाती हैं। आउटसोर्स कर्मचारियों की भी इस बजट में उपेक्षा की गई है और उनके लिए सेवा शर्तें और निर्धारित वेतन तथा नियमित करने की नीति बारे कोई बात नहीं की गई है। कर्मचारियों को पुरानी पेंशन स्कीम लागू के करने बारे में भी कोई प्रस्ताव नहीं किया गया है। बजट में जितनी भी नौकरियां देने की बात कही गई है वे सब ठेके पर आउटसोर्स आधार पर देने का प्रावधान है जबकि इसके लिए नीति बनाने बारे सरकार इंकार कर रही हैं। इसलिए सीटू 13 फरवरी को आउटसोर्स कर्मचारियों के लिए नीति बनवाने तथा इस नीति को बंद करके नियमित आधार पर नौकरियां देने की मांग को लेकर विधानसभा का घेराव करेगी। 25 फरवरी को आंगनबाड़ी वर्कर्स यूनियन दिल्ली में संसद के बाहर प्रदर्शन करेगी।

बैठक में परसराम, रविकांत, चरणजीत, जगदीश ठाकुर, राजकुमारी, सुमित्रा ठाकुर, ह¨मद्री शर्मा, राजेश शर्मा, गुरूदास वर्मा, गोपेंद्र शर्मा, रमेश गुलेरिया आदि ने भाग लिया।

chat bot
आपका साथी