चौंतड़ा में घरों के बाहर लगी बेटियों की नेम प्लेट

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान जन जागरूकता सप्ताह के अंतर्गत आज बाल विकास परियोजना चौंतड़ा के माध्यम से विभिन्न पंचायतों में बेटियों के नाम की नेम प्लेट घरों में लगाई गई।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Jan 2020 08:03 PM (IST) Updated:Sun, 26 Jan 2020 06:19 AM (IST)
चौंतड़ा में घरों के बाहर लगी बेटियों की नेम प्लेट
चौंतड़ा में घरों के बाहर लगी बेटियों की नेम प्लेट

संवाद सहयोगी, जोगेंद्रनगर : बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को सफल बनाने में बाल विकास परियोजना चौंतड़ा ने सराहनीय कार्य शुरू किया है। यहां घरों के बाहर बेटियों की नेम प्लेट लगाई जा रही हैं। शनिवार को पंचायत लोअर चौंतड़ा व टिकरी मुशैहरा में लावन्या, अदिवेता व काव्या आदि बेटियों के नाम की पटिट्काएं लगाई।

जन जागरूकता सप्ताह के तहत बाल विकास परियोजना चौंतड़ा के माध्यम से विभिन्न पंचायतों में अभियान चलाया है। लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। बाल विकास परियोजना अधिकारी (सीडीपीओ) चौंतड़ा पूर्ण चंद ठाकुर ने बताया कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के विशेष सप्ताह के तहत लोगों की मानसिकता बदलने के लिए ऐसा किया जा रहा है। सीडीपीओ ने बताया कि विकास खंड की अन्य पंचायतों में आगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से बेटियों की नेम प्लेट घरों के बाहर लगाई हैं। प्रदेश सरकार ने बेटी है अनमोल योजना के तहत बेटी के पैदा होने पर मिलने वाली प्रोत्साहन राशि को अब बढ़ाकर 12 हजार रुपये, जबकि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत मिलने वाली राशि को बढ़ाकर 51 हजार रुपये कर दिया है।

chat bot
आपका साथी