संबल यात्रा के साथ आठ दिवसीय रेडक्रॉस मेला शुरू

हिमाचल प्रदेश राज्य रेडक्रास सोसायटी अस्पताल कल्याण अनुभाग की अध्यक्षा डा. साधना ठाकुर ने रविवार को आठ दिवसीय जिला स्तरीय संबल रेडक्रास मेले का शुभारंभ किया। इस अवसर पर विभिन्न विभागों व अन्य संस्थाओं की ओर से लगाई गई प्रदर्शनियों का अवलोकन किया। सर्वप्रथम उन्होंने सेरी मंच से संबल यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जोकि शहर के विभिन्न स्थानों से होते हुए मेला स्थल पड्डल में संपन्न हुई। इसमें वरिष्ठ नागरिकों आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व स्कूली बच्चों सहित शहर के गणमान्य लोगों ने भाग लिया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Nov 2018 10:40 PM (IST) Updated:Sun, 18 Nov 2018 10:40 PM (IST)
संबल यात्रा के साथ आठ 
दिवसीय रेडक्रॉस मेला शुरू
संबल यात्रा के साथ आठ दिवसीय रेडक्रॉस मेला शुरू

संवाद सहयोगी, मंडी : हिमाचल प्रदेश राज्य रेडक्रॉस सोसायटी अस्पताल कल्याण अनुभाग की अध्यक्ष डॉ. साधना ठाकुर ने रविवार को आठ दिवसीय जिलास्तरीय संबल रेडक्रॉस मेले का शुभारंभ किया। इस अवसर पर विभिन्न विभागों व अन्य संस्थाओं की ओर से लगाई गई प्रदर्शनियों का अवलोकन किया। सर्वप्रथम उन्होंने सेरी मंच से संबल यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जोकि शहर के विभिन्न स्थानों से होते हुए मेला स्थल पड्डल में संपन्न हुई। इसमें वरिष्ठ नागरिकों, आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, स्कूली बच्चों सहित शहर के लोगों ने भाग लिया।

डॉ. साधना ठाकुर ने कहा कि भारत में रेडक्रॉस सोसायटी की स्थापना वर्ष 1920 में हुई और इसकी शाखाएं सभी राज्यों में कार्य कर रही हैं। हिमाचल प्रदेश में भी रेडक्रास की 12 शाखाएं हैं। आज के दौर में समाज के प्रति संवेदनशील होना और भी आवश्यक हो गया है। संयुक्त परिवार की हमारी भारतीय जीवन पद्धति जिसमें स्वत: ही बुजुर्गों की सेवा का भाव रहता है उसका लोप हो रहा है। उन्होंने कहा कि बुजुर्ग लोगों को सम्मान देने को यह वर्ष समर्पित है और इस उपलक्ष्य में आइजीएमसी शिमला में प्रत्येक शनिवार को वरिष्ठ नागरिकों के लिए ओपीडी में एक विशेष कक्ष की स्थापना की गई है, ताकि बुजुर्गों को पंक्तियों में खड़े रहकर परेशानी न हो। उसी कक्ष में चिकित्सक उनके उपचार के लिए उपलब्ध होंगे।

उन्होंने मंडी जिला में बुजुर्गों की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के निदान के लिए संबल कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा इस प्रयास से ग्रामीण क्षेत्रों में बुजुर्ग लाभान्वित हो रहे हैं।

डॉ. साधना ने संबल वीडियो का शुभारंभ एवं संबल पत्रिका तथा स्त्री अभियान की पत्रिका का भी विमोचन किया और लाभार्थियों को श्रवण यंत्र बांटे। लोगों से आग्रह किया कि वे रेडक्रॉस में स्वेच्छा से दान करने के साथ ही अपने समय व हुनर का भी योगदान दें। अतिरिक्त उपायुक्त राघव शर्मा ने कहा दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों में बुजुर्गों को नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण दवाएं व उपचार उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से शिविरों का आयोजन किया जा रहा है।

------

मंडी अस्पताल में खुलेगा जन औषधि केंद्र :

उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने सोसायटी की गतिविधियों का ब्योरा प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि गत वर्ष सोसायटी द्वारा 47 लाख रुपये की आर्थिक सहायता जरूरतमंदों को उपलब्ध करवाई गई और चिकित्सा उपकरणों पर छह लाख रुपये व्यय किए गए। उन्होंने कहा कि सोसायटी क्षेत्रीय अस्पताल मंडी में जन औषधि केंद्र स्थापित कर लोगों को सस्ती दरों पर दवाएं उपलब्ध करवाएगी। जिला में नशा निवारण केंद्र तथा मोबाइल मेडिकल यूनिट उपलब्ध करवाने के भी प्रयास किए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी