अब मोबाइल एप से आसानी से करें बिजली बिल का भुगतान

बिजली का बिल जमा करवाने के लिए आपको अब आपको बिजली बोर्ड कार्यालय जाने की जरूरत नही पड़ेगी, अब घर बैठे ही मोबाइल से आप आसानी से अपने बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं।

By Edited By: Publish:Thu, 31 Jan 2019 05:02 PM (IST) Updated:Fri, 01 Feb 2019 03:01 AM (IST)
अब मोबाइल एप से आसानी से करें बिजली बिल का भुगतान
अब मोबाइल एप से आसानी से करें बिजली बिल का भुगतान

मंडी, काकू चौहान। अगर आपको पिछले दो या तीन माह से बिजली का बिल नहीं आया है और अब एकसाथ भारी भरकम बिल आने का डर सता रहा है तो इस डर को मन से निकाल दीजिए। क्योंकि बिना बिल के भी आप भुगतान कर सकते हैं। इसके लिए बिजली बोर्ड कार्यालय जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। घर बैठे ही अपने मोबाइल से बिजली बिल जमा करवा सकते हैं।

जी हां, बिजली बोर्ड ने बिजली बिलों के ऑनलाइन भुगतान के लिए हाल ही में मोबाइल एप लांच किया है। मोबाइल क्विक पे एप डाउनलोड कर आसानी से बिजली बिल को भरा जा सकता है। एप डाउनलोड करने के बाद एक अकाउंट बनाना पड़ेगा। अकाउंट बनाने के बाद बिल भुगतान के ऑप्शन आ जाएंगे। फिर उपभोक्ता आसानी से बिल जमा करवा सकते हैं। एडवांस बिल पुराने बिल के मुताबिक जमा करवाना होगा। एप के माध्यम से बिना बिल के एडवांस बिल जमा किया जा सकता है तो अगले महीने बिल कम आता है।

बार बार बिजली बोर्ड के कार्यालय के चक्कर लगाने व लाइन में खड़े होने से निजात मिलेगी। पूरे प्रदेश में बि¨लग सॉफ्टवेयर अपडेट करने की प्रक्रिया चल रही है। बिल न आने से उपभोक्ता एकसाथ भारी भरकम बिल आने से ¨चतित है। कई उपभोक्ता तो बिजली बोर्ड कार्यालय पहुंचकर बिल जारी करने की मांग कर चुके हैं। ऐसे उपभोक्ताओं को बिजली बोर्ड द्वारा मोबाइल ऐप के माध्यम से पुराने बिल की तर्ज पर भुगतान करने की हिदायत दी जा रही है, ताकि उन पर ज्यादा बिल का बोझ न पड़े।

बिलिंग सॉफ्टवेयर को अपडेट करने की प्रक्रिया चल रही है इसके चलते बिल जारी करने में देरी हो रही है। उपभोक्ता ऐप के माध्यम से पुराने बिल की तर्ज पर ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं।

-मनोज कुमार, अधिशाषी अभियंता, बिजली बोर्ड।

इन एप व साइट पर भी भुगतान की सुविधा उपलब्ध मोबाइल क्विक पे के अलावा पेटीएम, फोन पे, ऐमजोन डॉट इन, एयरटेल एप व गूगल पे इत्यादि के माध्यम से बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं। इन सभी एप्प से बिजली बिल जमा करवाने की सुविधा उपलब्ध है। यही नहीं बिजली बोर्ड की साइट से पहले ही उपभोक्ताओं के लिए भुगतान की सुविधा मुहैया करवा रखी है।

chat bot
आपका साथी