गोसदन की बदहाली को लेकर बिफरी विहिप

राष्ट्रीय राजमार्ग पर हणोगी में बने गोसदन में गऊओं के मरने का सिलसिला जारी है। गोसदन की बदहाली को लेकर विश्व हिदू परिषद ने कड़ा संज्ञान लिया है। अंतिरिक्त उपायुक्त आशुतोष गर्ग को ज्ञापन सौंपकर विहिप ने चेताया है कि एक सप्ताह के भीतर तमाम व्यवस्थाएं बनाएं अन्यथा पशु अत्याचार अधिनियम

By JagranEdited By: Publish:Mon, 15 Jul 2019 08:48 PM (IST) Updated:Mon, 15 Jul 2019 08:48 PM (IST)
गोसदन की बदहाली को लेकर बिफरी विहिप
गोसदन की बदहाली को लेकर बिफरी विहिप

संवाद सहयोगी, मंडी : मनाली-चंडीगढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग पर हणोगी में बने गोसदन में गाय के मरने का सिलसिला जारी है। गोसदन की बदहाली को लेकर विश्व हिदू परिषद ने कड़ा संज्ञान लिया है। अतिरिक्त उपायुक्त आशुतोष गर्ग को ज्ञापन सौंपकर विहिप ने चेताया है कि एक सप्ताह के भीतर तमाम व्यवस्थाएं बनाएं अन्यथा पशु अत्याचार अधिनियम के तहत संबंधित अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज करवाया जाएगा। विश्व हिदू परिषद के जिला अध्यक्ष हरमीत सिंह बिट्टू के नेतृत्व में विहिप की टीम ने हणोगी गोसदन का दौरा किया और गोसदन की व्यवस्था पर चिता जताई। अतिरिक्त उपायुक्त को सौंपे ज्ञापन में विश्व हिदू परिषद ने कहा है कि जब टीम ने गोसदन का दौरा किया तो वहां का मंजर दिल दहलाने वाला है। तमाम गौवंश को एक टीन से बने ढांचे में रखा गया है तथा यह ढांचा गोसदन का नहीं स्लाटर हाउस प्रतीत हो रहा है। जहां गाय निरंतर दम तोड़ रही हैं। इस टीननुमा हाउस में न तो गोवंश के लिए हवा है न पानी है और न ही खाने के लिए चारा है। भूखी-प्यासी गाय दम तोड़ रही हैं। यहां के स्थानीय लोगों के अनुसार गोसदन को हणोगी माता ट्रस्ट चलाता है तथा गोसदन में 35 गाय थी, जिनमें से अब 17 गाय बची हैं। बाकी ने दम तोड़ दिया है। ट्रस्ट के पास करोड़ों की कमाई है, लेकिन गोसदन के नाम पर वह महज खानापूर्ति करके चला रहा है। हरमीत बिट्टू ने कहा है कि हणोगी गोसदन को तत्काल प्रभाव से बंद करके उसे किसी अन्य जगह पर स्थानांतरण कर दिया जाए ताकि शेष बचे गौवंश को जीवनदान मिल सके।

उधर अतिरिक्त उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने विहिप के प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया कि जल्द ही कार्रवाई अमल में लाई जाएगी यदि संभव हुआ तो गोवंश को वहां से किसी अन्य गोसदन में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

प्रतिनिधिमंडल में जिला उपाध्यक्ष कमल कपूर, जिला गो सेवा प्रमुख तेज सिंह राणा, सदर प्रखंड प्रमुख सूबेदार शेर सिंह ठाकुर, दुगर वाहिनी विभाग संयोजिका किरण सोनी, मातृ शक्ति सह संयोजिका नागिन देवी आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी