फिटनेस के लिए साइकिलिंग बनी पसंद

भागदौड़ भरी ¨जदगी में हर किसी के पास समय की कमी है। ऐसे में फिट रहने के लिए घंटों जिम में या मैदान में पसीना बहाना सभी के लिए संभव नहीं है, लेकिन फिट रहना भी जरूरी है। इसलिए जिला मंडी के लोग साइक¨लग से अपने आप को फिट व स्वस्थ बना रहे हैं। बच्चों से लेकर युवा व बूढ़े साइ¨क्लग कर रहे हैं। विशेषकर सुबह व शाम लोगों को साइकिल चलाते हुए देखा जा सकता है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 Dec 2018 07:17 PM (IST) Updated:Sun, 16 Dec 2018 07:17 PM (IST)
फिटनेस के लिए साइकिलिंग बनी पसंद
फिटनेस के लिए साइकिलिंग बनी पसंद

काकू चौहान, मंडी

भागदौड़ भरी ¨जदगी में हर किसी के पास समय की कमी है। ऐसे में फिट रहने के लिए घंटों जिम में या मैदान में पसीना बहाना संभव नहीं है। लेकिन फिट रहना भी जरूरी है। इसलिए जिला मंडी के लोग साइकिलिंग से खुद को फिट व स्वस्थ बना रहे हैं। बच्चे, युवा व बुजुर्ग भी साइकिलिंग कर रहे हैं। सुबह व शाम लोगों को साइकिल चलाते हुए देखा जा सकता है। छुट्टी के दिन लोग छोटे-मोटे कार्यो के लिए साइकिल का प्रयोग कर रहे हैं।

एक समय था जब बाइक व कार आम लोगों की पहुंच से दूर थी तो ज्यादातर लोग साइकिल पर सफर करते थे। स्कूली बच्चे भी साइकिल पर स्कूल पहुंचते थे। इससे जहां लोग स्वस्थ रहते थे, वहीं पर्यावरण प्रदूषण रहित था। लेकिन धीरे-धीरे साइकिल का दौर खत्म हुआ और लोगों ने बाइक, कार व अन्य वाहन पर सफर करना शुरू कर दिया और लोगों को कई बीमारियों ने जकड़ लिया। अब एक बार फिर वही पुराना दौर लौटना शुरू हो गया है। दुकानों में साइकिल की मांग बढ़ने लगी है। लोग महंगी से महंगी साइकिल खरीद रहे हैं। फायर फोक्स बाइक स्टेशन के मालिक संजीव कुमार व निखिल ने बताया कि उनके पास फायर फोक्स की 6500 से लेकर 75 हजार रुपये तक की साइकिल उपलब्ध है। वहीं क्रॉस की साइकिल 3400 से लेकर 20 हजार तथा ए-वन की तीन हजार से 25 हजार रुपये तक साइकिल है।

करीब चार साल से साइकिलों की लगातार मांग बढ़ रही है। पहले लोगों के पास च्वाइस नहीं थी, लेकिन अब लोगों की च्वाइस के मुताबिक कई तरह की साइकिलें बाजार में आ गई हैं। उनके शोरूम से 60 फीसद बच्चों के लिए, 30 प्रतिशत युवा वर्ग व 10 फीसद बुजुर्गों की साइकिल की डिमांड पहुंच रही है।

------------------

साइकलि चलाएं, बीमारियां दूर भगाएं

जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिनेश ठाकुर ने बताया कि रोज साइकिल चलाने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। इससे धड़कन तेज होती है और ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है। साइकिल चलाने से पैरों की अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है और इससे पैरों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। रोजाना साइकिल चलाने से इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है। नियमित रूप से साइकिल चलाने वालों को अवसाद की शिकायत होने की आशंका बहुत कम होती है। वजन घटाने के लिए साइकिल से बेहतर कोई एक्सरसाइज नहीं हो सकती। फिट और एक्टिव बॉडी रोजाना के कामों को पूरा करने के लिए ही साइकिल चला सकते हैं। ये छोटी सी कोशिश आपको व्यायाम जितना फायदा पहुंचाएगी।

chat bot
आपका साथी