Himachal Pradesh: बर्फ देखने के जोश को यातायात जाम कर रहा ठंडा, बढ़ी पर्यटकों की परेशानी

मनाली में भीड़ के कारण यातायात जाम लगने से पर्यटकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। सोलंगनाला में पार्किंग से बर्फ न हटाने के कारण समस्‍या गहरा गई है। हर रोज चार से पांच किलोमीटर लंबा यातायात जाम लग रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Sun, 29 Jan 2023 11:12 AM (IST) Updated:Sun, 29 Jan 2023 11:12 AM (IST)
Himachal Pradesh: बर्फ देखने के जोश को यातायात जाम कर रहा ठंडा, बढ़ी पर्यटकों की परेशानी
बर्फ देखने के जोश को यातायात जाम कर रहा ठंडा बढ़ी, पर्यटकों की परेशानी

जागरण संवाददाता, मनाली : बर्फ देखने को उमड़ी पर्यटकों की भीड़ के आगे मनाली की व्यवस्था शून्य हो गई है। अटल टनल बनने के बाद मनाली में पर्यटकों की आमद अब सालभर रहने लगी है। बर्फ देखने के लिए हर रोज अन्य राज्यों से हजारों पर्यटक मनाली पहुंच रहे हैं, लेकिन यातायात जाम बर्फ देखने के जोश को ठंडा कर रहा है। सोलंगनाला जा रहे पर्यटक यातायात जाम में फंस रहे हैं। हर रोज चार से पांच किलोमीटर लंबा यातायात जाम लग रहा है।

Shimla News: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ने एफसीए मामलों में तेजी लाने के लिए तंत्र विकसित करने पर दिया जोर

दिनभर पुलिस पसीना बहाती नजर आ रही है, लेकिन 12 किलोमीटर के क्षेत्र में तीन से चार हजार पर्यटक वाहन सड़क में आ जाने से सड़क जाम हो रही है। इस कारण तीन से चार घंटे में सैलानी सोलंगनाला पहुंचा पा रहे हैं। डीएसपी मनाली हेमराज वर्मा स्वयं मोर्चा संभाले हुए हैं, लेकिन पार्किंग खाली न होने से जाम का समाधान नहीं हो रहा है। पर्यटनस्थल सोलंग में लगभग तीन हजार गाड़ियों के लिए पार्किंग की व्यवस्था है, लेकिन पार्किंग बर्फ से ढकी है।

पार्किंग क्षेत्र सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के अधीन है जिस कारण स्थानीय प्रशासन कुछ नहीं कर पाता। पलचान की बीडीसी सदस्य रेशमा ठाकुर ने बताया कि पार्किंग से बर्फ न हटाने के कारण यातायात जाम की समस्या होती है। उन्होंने सरकार से आग्रह किया कि इस पार्किंग का रखरखाव प्रशासन को दिया जाए, ताकि बर्फ पड़ते ही समय पर पार्किंग को खाली किया जा सके। बीआरओ इस पार्किंग से बर्फ नहीं हटाता है जिस कारण जाम की गंभीर समस्या उत्पन्न होती है।

मनाली-दारचा मार्ग पर फोर बाय फोर वाहनों से हुई आवाजाही

मनाली-केलंग-दारचा मार्ग फोर बाय फोर वाहनों के लिए बहाल हो गया है। शनिवार को इस मार्ग पर आवाजाही सुचारू रही। तांदी-किलाड़ मार्ग उदयपुर तक बहाल है। हालांकि सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने सड़कें फिर से बहाल कर ली हैं, लेकिन प्रशासन ने सड़क में बर्फ जमने के चलते लोगों को फोर बाय फोर वाहनों में ही सफर की सलाह दी है। शनिवार से फिर से मौसम खुशनुमा हो गया है। पहाड़ों पर बर्फ के फाहे गिरने का क्रम शुरु हो गया है।

Una Illegal mining: गुप्त सूचना के आधार पर पहुचीं पुलिस, अवैध खनन में जुटे 24 वाहन किए जब्त

लाहुल स्पीति प्रशासन ने भी मौसम के पूर्वानुमान को देखते हुए लोगों को सफर न करने की सलाह दी है।वहीं, बीआरओ ने शिंकुला-पदुम मार्ग की बहाली शुरू कर दी है, लेकिन हिमपात होने की सूरत में फिर दिक्कत बढ़ सकती है। उपायुक्त लाहुल स्पीति सुमित खिमटा ने लोगों से आग्रह किया कि मौसम की परिस्थितियों के हिसाब से ही सफर करें। रविवार को हिमपात की आशंका व्यक्त की है। खराब मौसम में लोग सफर न करें।

chat bot
आपका साथी