अप्रैल से शुरू होगा रोप-वे ट्रॉली का रोमांच

एशिया के सबसे पहले रोप-वे पर दौड़ने वाली हैरिटेज ट्रॉली का र

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 08:34 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 08:34 PM (IST)
अप्रैल से शुरू होगा रोप-वे ट्रॉली का रोमांच
अप्रैल से शुरू होगा रोप-वे ट्रॉली का रोमांच

राजेश शर्मा, जोगेंद्रनगर

एशिया के सबसे पहले रोप-वे पर दौड़ने वाली हैरिटेज ट्रॉली का रोमांच अप्रैल में शुरू होगा। इसका लाभ पर्यटकों को भी मिलेगा। करीब दो करोड़ रुपये खर्च कर वर्षों पुरानी हेरिटेज रोप-वे को नया स्वरूप दिलाने का 80 प्रतिशत से अधिक का कार्य पूरा भी हो चुका है। 31 मार्च से पहले इस कार्य को अंतिम रूप देने के बाद 10 अप्रैल से पहले इसका ट्रायल किया जाएगा। ट्रायल सफल होने पर इसकी चारों ट्रालियों को चलाया जाएगा।

इस रोप-वे ट्रॉली को नया रूप देने के लिए पंजाब राज्य विद्युत बोर्ड के इंजीनियरों ने पूरी ताकत झोंक दी है। अधिकारियों के मुताबिक, शानन से 18 नंबर तक करीब दो किलोमीटर के ट्रैक के 2000 नए स्लीपरों को बदल दिया गया है। 18 नंबर से वींचकैंप तक के शेष ढाई किलोमीटर के ट्रैक पर नए स्लीपर बिछाने का कार्य जारी है। करीब 95 साल पुराने इस रोप-वे पर दौड़ रही ट्रॉली के ढांचे को भी नया स्वरूप दिलाया जाएगा। रेलगाड़ी के डिब्बे की तरह ट्रॉली को विकसित करने के लिए परियोजना प्रबंधन कार्य कर रहा है।

परियोजना के अधीक्षण अभियंता हरीश शर्मा ने बताया कि नए स्वरूप में ट्रॉली के ढांचे में बैठने के भी पुख्ता प्रबंध होंगे। एक जनहित याचिका की सुनवाई के दौरान प्रदेश उच्च न्यायालय के आदेशों पर रोप-वे को दुरुस्त करने के निर्देश जारी हुए थे।

---------------

बरोट तक दौड़ेगी ट्रॉली

हेरिटेज ट्रॉली को बरोट तक चलाने पर भी परियोजना प्रबंधन ने हामी भरी है। प्रथम चरण में वींचकैंप तक ट्रॉली को दौड़ाया जाएगा। इसके उपरांत बरोट के खस्ताहाल ट्रैक को दुरुस्त कर ट्रॉली बरोट तक पहुंचाने पर काम होगा। मौजूदा समय में परियोजना के पैन स्टॉक और पाइपलाइन की देखरेख और मरम्मत के लिए हेरिटेज ट्रॉली को परियोजना के कर्मचारियों के लिए प्रयोग किया जाता है।

------------

शानन परियोजना के ऐतिहासिक रोप-वे को नया स्वरूप दिलाने के लिए दो करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। 31 मार्च से पहले वींच कैंप तक स्लीपरों के बदलने के कार्य का निर्धारित लक्ष्य रखा गया है। अप्रैल माह में रोप-वे पर रोमांच का सफर फिर शुरू होगा। वहीं बरोट तक ट्रॉली के आवागमन पर भी परियोजना प्रबंधन के उच्च अधिकारियों से पत्राचार किया गया है।

-हरीश शर्मा, एसई शानन परियोजना जोगेंद्रनगर

chat bot
आपका साथी