वित्तायोग की राशि जल्द खर्च करें

15वें वित्तायोग से प्राप्त राशि को पंचायतें जल्द व्यय करें।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 05:25 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 05:25 PM (IST)
वित्तायोग की राशि जल्द खर्च करें
वित्तायोग की राशि जल्द खर्च करें

सहयोगी, गोहर : 15वें वित्तायोग से प्राप्त राशि को पंचायतें जल्द खर्च करें। इस राशि को पंचायतें स्वच्छता, क्षेत्र को खुला शौच मुक्त बनाने, पेयजल आपूर्ति, वर्षा जल संग्रहण पर खर्च करेंगी। 50 फीसद राशि अन्य मूलभूत सुविधाओं पर खर्च होगी। यह बात खंड विकास अधिकारी (बीडीओ) गोहर मान सिंह बग्गा ने मंगलवार को गोहर के पंचायत प्रधानों के साथ आयोजित समीक्षा बैठक कही।

उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों को निर्देश दिए कि 15वें वित्तायोग के अंतर्गत प्राप्त अनुदान में से कम से कम 25 फीसद राशि प्रस्ताव पारित करने के बाद शीघ्र जल शक्ति विभाग को ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल सुविधा प्रदान करने के लिए जारी करनी होगी। अनुदान शर्तों के साथ खर्च करना होगा। पंचायतें पारित योजनाओं को आनलाइन प्लान प्लस पर अपलोड करने के बाद जियो टैगिंग का कार्य भी करेंगी।

सहायक कार्यक्रम मनरेगा एवं समाज शिक्षा खंड योजना अधिकारी राजेंद्र कुमार ने मनरेगा में 2019 के लंबित कार्यों को 15 दिन के भीतर पूरा करने के लिए कहा। उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों से एक साल में पांच काम की योजना बनाने की अपील की। पंचायत प्रतिनिधियों को स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत दिए गए लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए ग्राम सभाओं की बैठकों में सेल्फ अनुमोदित करने तथा पंचायत स्तर पर प्लास्टिक के निष्पादन के लिए मार्गदर्शन भी दिया। सभी पंचायतों को मनरेगा, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, 15वें वित्तायोग के अंतर्गत लक्ष्य निर्धारित करने को कहा। कनिष्ठ अभियंता व तकनीकी सहायक को निर्देश दिए कि पंचायतों का लक्ष्य पूरा करने में तकनीकी मार्गदर्शन तथा सहयोग करें।

-------------

कोरोना की दूसरी डोज पूर्ण करने पर मिली शाबाशी

बैठक में बीडीओ मानसिंह बग्गा ने पंचायत प्रतिनिधियों का कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज में शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन में सहयोग करने के लिए आभार प्रकट किया। उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों को शाबाशी दी और ब्लाक के निर्देशों का पालन करने पर बधाई दी।

chat bot
आपका साथी