बिना जांच वापस आ रहे इंजेक्शन के सैंपल

संवाद सहयोगी, मंडी : प्रदेश भर में मेडिकल स्टोर पर मिलने वाले इंजेक्शनों की जांच नहीं हो रही है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 Jul 2017 01:01 AM (IST) Updated:Wed, 05 Jul 2017 01:01 AM (IST)
बिना जांच वापस आ रहे इंजेक्शन के सैंपल
बिना जांच वापस आ रहे इंजेक्शन के सैंपल

संवाद सहयोगी, मंडी : प्रदेश भर में मेडिकल स्टोर पर मिलने वाले इंजेक्शनों की जांच नहीं हो रही है। खाद्य एवं दवा प्रशासन विभाग इंजेक्शनों के सैंपल जांच के लिए कोलकाता लैब भेज रहा है, लेकिन वहां से सैंपल बिना जांच के ही आ रहे हैं। कई माह से ऐसा चल रहा है। इससे इंजेक्शन के सैंपल की जांच के कई मामले लटके हुए हैं और प्रदेश के विभिन्न निजी मेडिकल स्टोर में बिक रहे इंजेक्शनों की गुणवत्ता का विभाग को कोई पता नहीं है।

सोलन जिला के कंडाघाट स्थित केंद्रीय दवा जांच लैब में इंजेक्शन के सैंपलों की सामान्य जांच तो होती है, लेकिन स्टरलिटी टे¨स्टग नहीं होती है। प्रदेश सरकार ने इंजेक्शन के सैंपलों की स्टरलिटी टे¨स्टग के लिए केंद्रीय दवा जांच लैब (सीडीएल) कोलकाता को अधिकृत किया है। कोलकाता लैब को टे¨स्टग के लिए अधिकृत करने के बाद प्रदेशभर से ड्रग इंस्पेक्टरज द्वारा निमयों के तहत कई इंजेक्शन लैब में भेजे गए, लेकिन जो भी सैंपल भेजे गए वे बिना जांच के ही वापस आ रहे हैं। कोलकाता लैब प्रबंधन ने हिमाचल के इंजेक्शन के सैंपल लेने से इन्कार कर दिया है। ऐसे में मार्केट में बिक रहे इंजेक्शन की गुणवत्ता परखी नहीं जा रही है।

---------------

मेडिकल स्टोर पर मिलने वाले इंजेक्शनों के सैंपल भरे जा रहे हैं। उन्हें जांच के लिए कोलकाता लैब भेजा जा रहा है। सैंपल वापस आने बारे में विभाग के उच्चाधिकारियों को अवगत करवाया गया है। उच्चाधिकारियों के निर्देशानुसार आगामी कार्रवाई की जाएगी।

-ललित कुमार, ड्रग इंस्पेक्टर, खाद्य एवं दवा विभाग।

chat bot
आपका साथी