फ्लशिंग के दौरान लारजी बांध ने उगले आठ शव

जागरण संवाददाता, मंडी : राज्य विद्युत परिषद के 126 मेगावाट वाली लारजी पनबिजली परियोजना के जलाशय स

By Edited By: Publish:Mon, 05 Oct 2015 01:04 AM (IST) Updated:Mon, 05 Oct 2015 01:04 AM (IST)
फ्लशिंग के दौरान लारजी बांध ने उगले आठ शव

जागरण संवाददाता, मंडी : राज्य विद्युत परिषद के 126 मेगावाट वाली लारजी पनबिजली परियोजना के जलाशय से रविवार को आठ शव बरामद हुए हैं। पुलिस शवों को पोस्टमार्टम के लिए कुल्लू अस्पताल ले गई है। जहां पर उनकी शिनाख्त की जाएगी। 23 जुलाई को सरसाड़ी के निकट पार्वती नदी में गिरी बस के यात्रियों के शव होने की संभावना जताई जा रही है। उधर, फ्लशिंग की वजह से रविवार को विद्युत उत्पादन ठप रहा।

बरसात में कैचमेंट एरिया से पानी के साथ अधिक मात्रा में गाद लारजी पनबिजली परियोजना के बांध में जमा हो गई है। गाद से परियोजना की टरबाइनों को नुकसान पहुंचने का खतरा है। लिहाजा परियोजना प्रबंधन ने रविवार सुबह छह बजे से उत्पादन बंद कर गाद निकालने का कार्य शुरू किया। बांध के तीनों गेट खोल कर पानी के साथ गाद को ब्यास में छोड़ा गया है। पानी के साथ अधिक मात्रा में गाद की आमद होने से ब्यास-सतलुज लिंक परियोजना प्रबंधन ने भी अपने पंडोह स्थित मुख्य बांध के गेट खोल दिए हैं।

रविवार सुबह जैसे ही लारजी बांध में गाद निकालने का कार्य शुरू किया गया वहां व्यक्तियों के शव मिलने का सिलसिला शुरू हो गया। एक के बाद एक आठ शव बरामद हुए हैं। परियोजना प्रबंधन के कर्मचारियों की मदद से पुलिस ने शव को बाहर निकाल कर इन्हें कुल्लू अस्पताल भेज दिया है।

23 जुलाई को सरसाड़ी में बरनाला के पर्यटकों से भरी बस पार्वती नदी में गिर गई थी। बस में 60 के करीब यात्री बैठे हुए थे। इनमें से कुछ यात्रियों के शव बरामद नहीं हुए थे। रविवार को बरामद शव हादसे के बाद गायब यात्रियों के होने की संभावना जताई जा रही है।

विद्युत परिषद की लारजी पन बिजली परियोजना के रेजीडेंट इंजीनियर मनदीप सिंह ने फ्लशिंग के दौरान आठ शव बरामद होने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि सभी शव पुलिस के सुपुर्द कर दिए गए हैं।

उधर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक केसी राणा ने बताया कि शवों को कुल्लू अस्पताल ले जाया गया है। शिनाख्त के बाद शव परिजनों को सौंपे जाएंगे।

chat bot
आपका साथी