ब्लैक स्पॉट, जैब्रा क्रॉसिंग व येलो लाइन होगी चिह्नित

जागरण संवाददाता, मंडी : मंडी पुलिस लोगों के चालान काटने के अलावा अब ट्रैफिक नियमों के बारे में जागरू

By Edited By: Publish:Wed, 01 Oct 2014 01:22 AM (IST) Updated:Wed, 01 Oct 2014 01:22 AM (IST)
ब्लैक स्पॉट, जैब्रा क्रॉसिंग व येलो लाइन होगी चिह्नित

जागरण संवाददाता, मंडी : मंडी पुलिस लोगों के चालान काटने के अलावा अब ट्रैफिक नियमों के बारे में जागरूक भी करेगी। महिला सशक्तीकरण के लिए भी मंडी पुलिस हैडबुक जारी कर महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करेगी। आए दिन हो रही सड़क दुर्घटनाओं पर काबू पाने के लिए मंडी पुलिस लोगों को ट्रैफिक नियमों के बारे में जागरूक करेगी। दो अक्टूबर से जन जागरूकता अभियान शुरू किया जा रहा है।

दुर्घटना संभावित क्षेत्र चिह्नित किए जाएंगे। एएसपी मंडी केसी राणा तीन दिन में इस संबंध में रिपोर्ट देंगे और मंडी शहर व आसपास एक सप्ताह के भीतर ब्लैक स्पॉट चिह्नित किए जाएंगे। जैब्रा क्रासिंग और येलो लाइन लोक निर्माण विभाग की ओर से लगाई जाएगी, ताकि टैक्सियों, माल वाहक वाहनों और अन्य वाहनों के खड़े होने की जगह सुनिश्चित हो पाएगी। मंडी शहर के चौहटा बाजार से भी अब ट्रैफिक अवरोधक, डिवाइडर आदि हटा दिए जाएंगे। इसकी जगह पर जैब्रा क्रासिंग, येलो लाइन और पैदल चलने योग्य जगह चिह्नित की जाएगी। इसके अलावा मंडी शहर में 19 जैब्रा क्रॉसिंग स्पॉट और येलो लाइन भी चिह्नित की गई हैं।

गौरतलब है कि एक सप्ताह से मंडी में सड़क दुर्घटनाओं में छह से अधिक जानें गई हैं। मनाली-चंडीगढ़ राजमार्ग पर हो रही दुर्घटनाओं पर रोक लगाने के लिए पुलिस युवाओं और अन्य वाहन चालकों को जागरूक करने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान चलाएगी।

दो अक्टूबर को मंडी पुलिस लोगों को शिविर के माध्यम से सुरक्षित यातायात के लिए जागरूक करेगी। दुर्घटना संभावित स्थान चिह्नित किए जाएंगे। जैब्रा क्रासिंग स्थल और येलो लाइन लगाने का कार्य एक स्प्ताह में पूरा कर लिया जाएगा। लोगों को ट्रैफिक नियमों के बारे में जागरूक करने के लिए हैडबुक जारी की गई है।

-मोहित चावला, एसपी मंडी।

chat bot
आपका साथी