देवभूमि कुल्लू में नए साल के मौके पर 121 पंडित करेंगे ब्यास नदी की महाआरती

देवभूमि कुल्लू में नए साल की शुरुआत व्यास नदी की महाआरती से होगी, इसके लिए 121 पंडित, 200 से अधिक बजंतरी, कारदार और हजारों लोग देवधुनों की स्वर पर स्‍तुति करेंगे।

By Edited By: Publish:Thu, 27 Dec 2018 07:42 PM (IST) Updated:Thu, 27 Dec 2018 07:43 PM (IST)
देवभूमि कुल्लू में नए साल के मौके पर 121 पंडित करेंगे ब्यास नदी की महाआरती
देवभूमि कुल्लू में नए साल के मौके पर 121 पंडित करेंगे ब्यास नदी की महाआरती

कुल्लू, जेएनएन। हिमाचल प्रदेश में लगातार जलवायु परिवर्तन के कारण बाढ़, बादल फटने व भारी बर्फबारी जैसी आपदा न हो, इसके लिए लोगों को पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया जाएगा। जिलेभर से 121 पंडित, 200 से अधिक बजंतरी, कारदार और हजारों लोग देवधुनों की स्वर लहरियों के बीच ब्यास नदी की स्तुति करेंगे। देवभूमि कुल्लू में नए साल की शुरुआत व्यास नदी की महाआरती के साथ होगी।

नेचर पार्क मौहल में व्यास नदी किनारे 150 मीटर के दायरे में भव्य धार्मिक व्यास महाआरती का आयोजन किया जाएगा। आम लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करने के लिए पहली जनवरी को मौहल के नेचर पार्क में ब्यास महाआरती का आयोजन किया जा रहा है। जिला प्रशासन की ओर से देवी-देवता पुजारी संघ, कारदार संघ, बजंतरी संघ, जिला के अन्य संगठनों और विभिन्न विभागों के सहयोग से यह आयोजन होगा। इस मौके पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को भी विशेष रूप से आमंत्रित किया जा रहा है।

मौहल के नेचर पार्क में ब्यास नदी के किनारे महाआरती आयोजन स्थल पर सभी आवश्यक तैयारियां पूरी की जा रही हैं। महाआरती पहलीजनवरी को संध्याकाल में करीब पांच बजे आरंभ की जाएगी। महाआरती में प्लास्टिक या पॉलीथीन की किसी भी वस्तु या सामग्री का प्रयोग नहीं किया जाएगा। आटे या मिट्टी के दीये और पत्तों के डोने से ही आरती की जाएगी। दीये व डोने मौके पर ही उपलब्ध करवाए जाएंगे। इच्छुक श्रद्धालु अपने स्तर भी आटे या मिट्टी के दीये और डोने ला सकते हैं।

महाआरती की तैयारियों को लेकर उपायुक्त कुल्लू यूनुस ने वीरवार को विभिन्न विभागों के अधिकारियों, देवी-देवता पुजारी संघ, कारदार संघ, बजंतरी संघ और जिला के अन्य संगठनों के पदाधिकारियों के साथ बैठक की। इस मौके पर एसडीएम डॉ. अमित गुलेरिया, सहायक आयुक्त सन्नी शर्मा, डीएसपी आशीष शर्मा सहित अन्य मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी