शीत मरुस्थल सिस्सु में लगा सैलानियों का मेला

अटल टनल के उस पार शीत मरुस्थल सिस्सु में पर्यटकों का मेला लग गया

By JagranEdited By: Publish:Sun, 31 Jan 2021 06:53 PM (IST) Updated:Sun, 31 Jan 2021 06:53 PM (IST)
शीत मरुस्थल सिस्सु में लगा सैलानियों का मेला
शीत मरुस्थल सिस्सु में लगा सैलानियों का मेला

जागरण संवाददाता, मनाली : अटल टनल के उस पार शीत मरुस्थल सिस्सु में पर्यटकों का मेला लग गया है। कुल्लू-मनाली आने वाले पर्यटकों की अटल टनल रोहतांग पहली पसंद बन गई है। दो दिन पहले ही कुल्लू प्रशासन ने तीन सप्ताह बाद अटल टनल सैलानियों के लिए बहाल की। यही वजह है कि पहली बार जनवरी में ही पर्यटकों की भीड़ ऐसी उमड़ रही है जैसी कि जून में समर सीजन में देखने को मिलती है। रोहतांग दर्रे के बजाय सैलानी अब अटल टनल के दीदार को प्राथमिकता दे रहे हैं।

रविवार को भी करीब एक हजार पर्यटक वाहन सोलंगनाला पहुंचे। उनमें अधिकतर ने अटल टनल का रुख करते हुए शीत मरुस्थल सिस्सु में दस्तक दी। सैलानियों ने दिन भर खिली धूप के बीच बर्फ में खेलने का आनंद उठाया। सर्दियों में करीब छह माह शेष विश्व से कटी रहने वाली लाहुल घाटी इन दिनों सुनसान रहती थी, लेकिन अटल टनल वहां के बाशिंदों के लिए वरदान बन गई है। सिस्सु हेलीपैड भी पर्यटकों के लिए स्नो प्वाइंट बना रहा। सिस्सु सहित मनाली के पर्यटन स्थल सोलंगनाला, अंजनी महादेव व फातरू में भी पर्यटकों से खूब रौनक लगी रही। मनाली के पर्यटन कारोबारी रोहित व दीपक ने बताया कि जनवरी में कारोबार बेहतर चलने से राहत मिली है। ऐसे में फरवरी में भी कारोबार बेहतर रहने की उम्मीद है।

उपायुक्त लाहुल स्पीति पंकज राय ने कहा कि घाटी में सैलानियों के स्वागत है, लेकिन सभी को दिशानिर्देशों का पालन कर प्रशासन का सहयोग करना चाहिए। लाहुल घाटी में पर्यटकों का आगमन मौसम की परिस्थितियों पर निर्भर रहेगा। उन्होंने पर्यटकों से अपील की है कि मौसम को ध्यान में रखते हुए ही यात्रा पर निकलें।

chat bot
आपका साथी