जलोड़ी जोत में बर्फबारी से राष्ट्रीय राजमार्ग-305 बंद

संवाद सहयोगी कुल्लू जिले में तीन दिने से लगातार हो रही बर्फबारी और बारिश से छह रूट बं

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 10:25 PM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 10:25 PM (IST)
जलोड़ी जोत में बर्फबारी से राष्ट्रीय राजमार्ग-305 बंद
जलोड़ी जोत में बर्फबारी से राष्ट्रीय राजमार्ग-305 बंद

संवाद सहयोगी, कुल्लू : जिले में तीन दिने से लगातार हो रही बर्फबारी और बारिश से छह रूट बंद हो गए हैं। जलोड़ी जोत में बर्फबारी होने के कारण आउटर सराज के सभी रूट बंद कर दिए हैं। अब आनी, निरमंड, रामपुर का कुछ क्षेत्र के लोगों का जिला मुख्यालय से संपर्क कट गया है। एक माह में लगातार दूसरी बार जलोड़ी जोत में बर्फबारी होने के कारण यातायात बंद है। लोगों को बाया करसोग-मंडी होकर या फिर बाया शिमला-बिलासपुर होकर सैकड़ों किलोमीटर और कई घटों का अतिरिक्त सफर कर जिला मुख्यालय पहुंचना पड़ रहा है। कुल्लू, बंजार, सैंज आदि क्षेत्र में सुबह से रुक रुक कर बारिश होती रही। बिजली महादेव तक बर्फ पहुंच चुकी है। इससे निचले इलाकों में ठंड बढ़ गई है। अब लोग घरों में ही दुबक गए हैं। हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) के क्षेत्रीय प्रबंधक कुल्लू डीके नारंग ने बताया कि बर्फबारी के चलते आनी उपमंडल की ओर जाने वाले सभी रूट बंद कर दिए हैं। जैसे ही मार्ग बहाल होता है तो बसें नियमित रूप से भेजी जाएगी।

---------

भारी बर्फबारी होती देख पलचान में रोका पर्यटकों का काफिला

जागरण संवाददाता, मनाली : सुबह भारी बर्फबारी के बीच पर्यटक सोलंगनाला जा पहुंचे। पर्यटकों ने यहां दोपहर तक बर्फ के फाहों सहित बर्फ से जुड़ी विभिन्न साहसिक गतिविधियों का आनंद उठाया। पर्यटकों ने बर्फ के फाहों के बीच घुड़सवारी व माउंटेन बाइक तथा स्नो स्कूटर की सवारी करते हुए धार्मिक पर्यटन स्थल अंजनी महादेव में भी दस्तक दी। दोपहर बाद भारी बर्फबारी होती देख पुलिस ने पलचान में सभी पर्यटक वाहनों को रोक दिया तथा सोलंगनाला से भी सभी वाहनों को वापस भेज दिया। इस दौरान कुलंग से सोलंगनाला तक जाम भी लग गया। बर्फ के बीच कई वाहन स्किड भी हुए लेकिन कोई जानी नुकसान नहीं हुआ।

स्थानीय कारोबारी दीपक व मोंटू ने बताया कि पर्यटकों ने स्नो स्कीइंग सहित घुड़सवारी, स्नो स्कूटर, स्नो स्लेज, माउंटेन बाइक जैसी साहसिक खेलों का आनंद लिया। एसडीएम मनाली रमन घरसंगी ने कहा कि पर्यटन स्थलों में लगातार हो रही बर्फबारी को देखते हुए पर्यटकों को अटल टनल रोहतांग बंद कर दी है। सुबह के समय पर्यटक सोलंगनाला तक पहुंचे लेकिन बर्फबारी तेज होती देख दोपहर बाद सोलंगनाला भी पर्यटकों के लिए बंद करना पड़ा। उन्होंने पर्यटकों से आग्रह किया कि भारी बर्फबारी को देखते हुए ऊंचाई वाले क्षेत्रों में न जाएं। सोलंगनाला की ओर पर्यटकों की आवाजाही मौसम पर निर्भर रहेगी।

chat bot
आपका साथी