Himachal Liquor Price: शराब के शौकीनों के लिए बुरी खबर! ठेकों पर बढ़ गए बीयर-बोतलों के दाम; जानिए कितना हुआ इजाफा?

Himachal Liquor Price हिमाचल प्रदेश में कुल्लू के सभी शराब के ठेकों में शराब के दाम बढ़ गए हैं और हर बोतल पर 30 से 60 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हुई है। ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि जिला कुल्लू (Kuloo Liquor Price) में शराब के ठेकों की नीलामी अबकी बार पिछले साल के मुकाबले काफी महंगे दामों पर गई है।

By davinder thakur Edited By: Prince Sharma Publish:Fri, 05 Apr 2024 04:02 PM (IST) Updated:Fri, 05 Apr 2024 04:02 PM (IST)
Himachal Liquor Price: शराब के शौकीनों के लिए बुरी खबर! ठेकों पर बढ़ गए बीयर-बोतलों के दाम; जानिए कितना हुआ इजाफा?
ठेकों पर बढ़ गए बीयर-बोतलों के दाम; जानिए कितना हुआ इजाफा?

HighLights

  • बीयर के लिए चुकाने होंगे 300 रुपये, एक अप्रैल से बढ़ दाम

संवाद सहयोगी, कुल्लू। जिला कुल्लू में अब शराब के शौकीनों को अपना शौक पूरा करने के लिए जेब ढीली करनी पड़ेगी। एक अप्रैल से जिला कुल्लू के सभी शराब के ठेकों में शराब के दाम बढ़ गए हैं और हर बोतल पर 30 से 60 प्रतिशत तक की वृद्धि की गई है।

ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि जिला कुल्लू में शराब के ठेकों की नीलामी अबकी बार पिछले साल के मुकाबले काफी महंगे दामों पर गई है और एक अप्रैल से सभी शराब के ठेकों में शराब के दाम 30 से 60 फीसदी तक बढ़ गए हैं।

शराब की बोतल में 200 का इजाफा

अब शाम रंगीन करने वालों के लिए भी इससे काफी दिक्कत उठानी होगी। जिला कुल्लू में शराब की जो बोतल पहले 500 रुपये मिलती थी। उसके दाम अब 700 रुपये तक कर दिए गए हैं और महंगी शराब की बोतल के दाम भी 300 से 400 रुपये बढ़ा दिए गए हैं। इसके अलावा बियर की बोतल भी अब शराब के ठेकों में 300 रुपये में मिलेगी। इंटरनेट मीडिया में भी शराब की बोतल के प्रिंट रेट की एक लिस्ट भी जारी हुई है और उसके आधार पर आम जनता भी इस पर चर्चा कर रही है।

सरकार का राजस्व में नुकसान

आम जनता इंटरनेट मीडिया में लिख रही है कि अगर सरकार के द्वारा इतने महंगे दामों पर शराब बेची गई तो आने वाले समय में बाहरी राज्यों से शराब की तस्करी भी बढ़ जाएगी और सरकार के राजस्व को इससे खासा नुकसान होगा।

आरक्षित मूल्य कितना है?

जिला कुल्लू में मार्च माह में छह यूनिट की नीलामी का विभाग द्वारा आरक्षित मूल्य एक अरब 73 करोड़ सात लाख 38 हजार 15 रुपये निर्धारित गया था। जबकि उच्चतम बोली 1 अरब 83 करोड़ 91 लाख 51 हजार 980 रुपये पर बोलीदाता द्वारा लगाई गई। जोकि निर्धारित आरक्षित मूल्य से 10 करोड़ 84 लाख 13 हजार 965 रुपये अधिक रहा। जो आरक्षित मूल्य से 6.26 प्रतिशत अधिक है।

उप-आयुक्त राज्य आबकारी एवं कराधान तथा जिला प्रभारी नरेंद्र सेन ने बताया कि यूनिट एक निरमंड की नीलामी 8 करोड़ 85 लाख 95 हजार 971 रुपये, यूनिट दो आनी की नीलामी एक करोड़ पांच लाख 40 हजार 0009 रुपये में हुई।

यूनिट तीन भुंतर, बंजार व कसोल की नीलामी 49 करोड़ 99 लाख रुपये, यूनिट चार ढालपुर, पतलीकूहल व नग्गर की नीलामी 38 करोड़ 51 लाख रुपये और यूनिट पांच मनाली, लाहुल स्पीति व पांगी की नीलामी 76 करोड़ 51 हजार रुपये में हुई। यूनिट संख्या छह भुंतर झोल भट्टी की नीलामी एक लाख पांच हजार में बिका है।

chat bot
आपका साथी