गड्ढे नहीं भरे तो एनएच पर लगा दिए पौधे

कुल्लू मनाली से चंडीगढ़ के राष्ट्रीय राजमार्ग पर भूंतर के समीप सैनिक चौक से

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Apr 2019 09:27 PM (IST) Updated:Wed, 03 Apr 2019 06:41 AM (IST)
गड्ढे नहीं भरे तो एनएच पर लगा दिए पौधे
गड्ढे नहीं भरे तो एनएच पर लगा दिए पौधे

सीख : मनाली-चंडीगढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग की खस्ताहालत से नाराज युवाओं की गांधीगीरी कमलेश वर्मा, कुल्लू

मनाली से चंडीगढ़ के राष्ट्रीय राजमार्ग पर भुंतर के समीप सैनिक चौक से हाथीथान तक सड़क के गड्ढे न भरे जाने से नाराज लोगों ने अब गांधीगीरी का रास्ता अपना लिया है। लोगों ने मंगलवार दोपहर बाद सड़क पर पड़े गड्ढों में मिट्टी डालकर उसमें पौधे रोप दिए। हालांकि अभी युवाओं ने इसे आरंभिक चेतावनी के रूप में की गई कार्रवाई कहा है, लेकिन अगर जल्द सड़क के हालात न बदले तो आंदोलन और उग्र हो जाएगा और गांधीगीरी के जरिए ही अन्य स्थानों पर भी सड़क में पौधरोपण या अन्य तरीके अपनाए जाएंगे।

जानकारी के मुताबिक सैनिक चौक से हाथीथान पर नेशनल हाइवे गड्ढों में तबदील हो गया है। वाहन चालकों की जरा सी चूक से हाथ पांव टूटना तय है। वहीं मार्ग पर पैदल चल रहे लोगों को भी हादसे की चिता सताती रहती है। वहीं अवैध कब्जाधारियों ने निकासी नालियों में मिट्टी का भरान कर इनका नामोनिशान मिटा दिया है। इस कारण बारिश के दौरान सड़क पूरी तरह से गंदे पानी से भर जाती है। लोगों के अनुसार एनएचएआइ और प्रशासन इन अवैध कब्जाधारियों पर नकेल कसे ताकि बंद पड़ी इन निकासी नालियों की साफ-सफाई हो सके और लोग राहत की सांस ले सके।

बदहाल सड़क की हालत से नाराज युवाओं जसवीर, सुशांत, चमन, शिव चंद, मनीष, राहुल, कृष्णा आदि ने सड़क पर मिट्टी डालकर पौधे रोप दिए। युवाओं का कहना है कि बार-बार आग्रह के बाद भी सड़क की मरम्मत नहीं हो पा रही है। गुस्से में मंगलवार को सड़क पर पौधे रोपे हैं, लेकिन अगर प्रशासन ने हमारी समस्या को गंभीरता से नहीं लिया तो इस आंदोलन को और तेज किया जाएगा।

-----------

इस मार्ग पर अवैध भवनों का निर्माण होने के कारण कब्जाधारियों द्वारा निकासी नालियों में मिट्टी भरकर रास्ते बना दिए हैं। पानी सड़क पर आने से सड़क खराब हो रही है। जिला प्रशासन को अवगत करवाया गया है ताकि कब्जाधारियों को यहां से हटाया जा सके। लेकिन अभी तक प्रशासन की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

-योगेश चंद्रा, प्रोजेक्ट डायरेक्टर एनएचएआइ।

-----------

इस मामले पर एनएचएआइ से बात करके अवैध कब्जाधारियों की जानकारी हासिल कर उन पर कार्रवाई की जाएगी।

-यूनुस, डीसी कुल्लू।

chat bot
आपका साथी