शीत मरूस्थल के लिए निकली फोरव्हील ड्राइव वाहन रैली

अटल टनल बनने के बाद लाहुल घाटी में पर्यटन की संभावनाएं बढ़ने लग

By JagranEdited By: Publish:Sun, 22 Nov 2020 08:23 PM (IST) Updated:Sun, 22 Nov 2020 08:23 PM (IST)
शीत मरूस्थल के लिए निकली फोरव्हील ड्राइव वाहन रैली
शीत मरूस्थल के लिए निकली फोरव्हील ड्राइव वाहन रैली

जागरण संवाददाता, मनाली : अटल टनल बनने के बाद लाहुल घाटी में पर्यटन की संभावनाएं बढ़ने लगी हैं। इसी कड़ी में लाहुल घाटी के युवा विटर टूरिज्म को बढ़ावा देने में जुट गए हैं। घाटी के युवाओं ने रविवार को मिलजुलकर फोरव्हील वाहनों की तीन दिवसीय रैली शुरू की। यह रैली माउंटेन जर्नी के संचालक पवन नेगी ने लाहुल स्पीति ईको टूरिज्म सोसायटी और सेवरोनिक कंपनी के सहयोग से आयोजित की है। सेवरोनिक कंपनी के डिप्टी प्रोजेक्ट मैनेजर शिवांग ने रविवार को मनाली से रैली को हरी झंडी देकर सरचू के लिए रवाना किया।

फोरव्हील वाहन रैली में 15 वाहन चालक भाग ले रहे हैं। इनमें पंजाब, हरियाणा व हिमाचल के युवा चालक शामिल हैं। रैली मनाली-लेह मार्ग के सरचू तक गई और वापस केलंग के समीप तांदी सराय पहुंची। सोमवार को रैली तांदी से शिंकुला दर्रे तक जाएगी और रात को तांदी में रुकेगी। अंतिम दिन रैली तांदी से धार्मिक नगरी त्रिलोकनाथ तक जाएगी और शाम को मनाली पहुंचेगी। लाहुल स्पीति ईको टूरिज्म सोसायटी के अध्यक्ष रमेश फारका ने बताया कि रैली माउंट जर्नी के पवन नेगी ने सेवरोनिक कंपनी के सहयोग से आयोजित की है। फारका ने बताया कि लाहुल के युवा विटर टूरिज्म को बढ़ावा देना चाहते हैं। इसी मकसद से इस रैली का आयोजन किया गया है। अटल टनल बनने के बाद शीत मरूस्थल में पर्यटन की संभावनाएं बढ़ी हैं। इसे देख युवाओं ने फोरव्हील ड्राइव वाहनों की रैली आयोजित की है। इसमें दूसरे राज्यों के युवा भी दम दिखा रहे हैं। उनके अनुसार मंगलवार को मनाली में रैली का समापन होगा। यह है फोरव्हील ड्राइव वाहन

फोरव्हील ड्राइव वाहन ऐसा वाहन है जिसमें आगे और पीछे के एक्सल लॉक होते हैं। इंजन वाहन का शक्ति स्त्रोत है और पैडल व चेन पहियों तक ऊर्जा पहुंचाते हैं। इसलिए यदि ऊर्जा को दो अगले पहियों पर भेजा जाता है, तो इसे फ्रंट-व्हील ड्राइव कहा जाता है। यदि इंजन एक ही समय में चार पहियों को चलाने में मदद करता है तो यह फोरव्हील वाहन है। यह वाहन बर्फ में चलाने के लिए सुरक्षित होते हैं।

chat bot
आपका साथी