एक साल में 44 खाद्य पदार्थो के सैंपल फेल

जिला में अप्रैल 2020 से मार्च 2021 तक 462 खाद्य पदार्थो के सैंपल लिए गए थे

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 08:01 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 08:01 PM (IST)
एक साल में 44 खाद्य पदार्थो के सैंपल फेल
एक साल में 44 खाद्य पदार्थो के सैंपल फेल

संवाद सहयोगी, कुल्लू : जिला में अप्रैल, 2020 से मार्च, 2021 तक 462 खाद्य पदार्थो के सैंपल लिए गए थे, जिनमें से 44 सैंपल फेल हुए हैं। सार्वजनिक स्थानों पर बन रहे लंगर की भी सैंपल जांची गई। नियमों की अवहेलना करने वालों से खाद्य सुरक्षा विभाग ने जुर्माना भी वसूला है। यही नहीं, मौके पर खाद्य पदार्थो की जांच हो सके, इसके लिए मोबाइल टेस्टिंग वैन की सहायता ली जा रही है।

जिलेभर में मोबाइल टेस्टिंग के माध्यम से भी 169 सैंपल लिए गए। इनमें चार मामलों में अनियमितता पाए जाने पर उन्हें अदालत में भेज दिया गया। होटल और ढाबों के संचालक खुद भी खाद्य सुरक्षा नियमों का ध्यान रख सकें, इसके लिए विभाग की ओर से जिलेभर में प्रशिक्षण शिविर भी आयोजित करवाए जा रहे हैं। इन शिविरों में होटलों में काम करने वाले कर्मचारियों को स्वच्छता और खाना परोसने, ग्राहकों के व्यवहार के बारे में जानकारी मुहैया करवाई जा रही है। कोरोना महामारी के इस दौर में समय-समय पर कार्यरत सभी कर्मचारियों की मेडिकल जांच भी करवाई जा रही है। साल 2020 में 808 लोगों को इस शिविर में प्रशिक्षित किया गया। इनमें मिड-डे मील और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता भी शामिल हैं।

----------------

विभाग की ओर से समय-समय पर होटलों, ढाबों और खाद्य पदार्थों की दुकानों का निरीक्षण कर सैंपल भरे जाते हैं। सैंपल फेल होने पर विभाग की ओर से कार्रवाई भी अमल में लाई जा रही है। लोगों को जागरूक करने के लिए भी विभाग की ओर से भी जागरूकता शिविर आयोजित किए जा रहे हैं।

-भविता टंडन, सहायक आयुक्त खाद्य सुरक्षा विभाग कुल्लू

chat bot
आपका साथी