योल-53 मील सड़क पर सफर हुआ सुहाना

सवाद सहयोगी योल आखिर योल-53 मील सड़क चकाचक हो ही गई है। नरवाणा पुल से पठानकोट-मंड

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Jul 2020 08:20 PM (IST) Updated:Tue, 07 Jul 2020 06:18 AM (IST)
योल-53 मील सड़क पर सफर हुआ सुहाना
योल-53 मील सड़क पर सफर हुआ सुहाना

सवाद सहयोगी, योल : आखिर योल-53 मील सड़क चकाचक हो ही गई है। नरवाणा पुल से पठानकोट-मंडी राष्ट्रीय सड़क को जोड़ने वाली नौ किलोमीटर लंबी की डबल लेन सड़क का विस्तार ढाई साल बाद पूरा हो पाया है। इसमें करीब 60 पुलियों के अलावा तंगरोटी में पुल का निर्माण भी किया गया है।

उक्त सड़क का निर्माण अंग्रेजों के शासनकाल के दौरान 1942 के दौरान मिलिट्री इंजीनियरिग सर्विसेज के सौजन्य से किया गया था, क्योंकि यहां सैन्य रेस्ट कैंप के साथ इटालियन कैदियों को भी रखा गया था। 80 के दशक में सड़क को लोक निर्माण विभाग के अधीन किया। इस दौरान इस सड़क पर यातायात ज्यादा बढ़ने के कारण सड़क के विस्तार की डीपीआर 2015-16 के दौरान तैयार की गई। नवंबर 2017 के दौरान सड़क का कार्य शुरू किया गया। लेकिन तकनीकी अड़चनों के चलते एक साल तक सड़क के विस्तार की चाल धीमी होने की वजह से हालत बिगड़ने लगी। लोगों ने दैनिक जागरण के माध्यम से आवाज बुलंद कर सड़क कार्य की लेट लतीफी पर रोष जताया था। इस पर विभाग ने संज्ञान लेकर संबंधित एजेंसी को नोटिस जारी कर सड़क कार्य निर्धारित समय अवधि में पूरा करने के निर्देश जारी किए थे। आखिर जुलाई 2020 के पहले हफ्ते में लगभग विस्तार पूरा हो गया।

उधर, लोक निर्माण विभाग नगरोटा बगवां उपमंडल के सहायक अभियंता जेएन,शर्मा ने बताया कि 98फीसद सड़क कार्य पूरा कर टारिग वर्क पूरा कर लिया गया है।

chat bot
आपका साथी