दलोह गांव में मंजूर नहीं शराब ठेका

संवाद सूत्र ज्वालामुखी उपमंडल की टिहरी पंचायत के दलोह गांव की महिलाओं ने शराब ठेका खो

By JagranEdited By: Publish:Wed, 07 Oct 2020 10:04 PM (IST) Updated:Thu, 08 Oct 2020 05:14 AM (IST)
दलोह गांव में मंजूर नहीं शराब ठेका
दलोह गांव में मंजूर नहीं शराब ठेका

संवाद सूत्र, ज्वालामुखी : उपमंडल की टिहरी पंचायत के दलोह गांव की महिलाओं ने शराब ठेका खोलने का विरोध किया है। बुधवार को मातृशक्ति ने प्रदर्शन किया। साथ ही संयुक्त आयुक्त राज्य कर एवं आबकारी उत्तरी क्षेत्र पालमपुर से मांग उठाई है कि ठेके को खोलने की मंजूरी न दी जाए। साथ ही चेतावनी दी कि यदि ठेका खोला तो मजबूरन उन्हें आंदोलन के लिए बाध्य होना पडे़गा।

महिलाओं का तर्क है कि जगह-जगह ठेके खोलकर ग्रामीण माहौल में जहर भरने की इजाजत किसी को भी नहीं दी जाएगी। महिला मंडल दलोह की सदस्यों ने कहा कि पंचायत टिहरी में पहले से ही ठेका है जबकि दूसरा साथ लगते क्षेत्र पियां दा घट्टा में है। महिलाओं के अनुसार शौकीन लोग सुविधा के अनुसार शराब खरीद लेते हैं। महिलाओं का कहना है कि दलोह एक छोटा सा गांव है और यहां बाजार भी नहीं है। तर्क दिया कि यदि उक्त क्षेत्र में ठेका खुलता है तो गांव का माहौल खराब हो सकता है। यहां नशेड़ियों के बैठने का अड्डा बन जाएगा और महिलाओं व युवतियों को गुजरते समय परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। तर्क दिया किगांव में एक बावड़ी है जहां अक्सर महिलाएं, युवतियां व बच्चे देर सबेर बिना डरे पानी भरने के लिए जाते हैं। यदि ठेका खुलता है तो उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

......................

दलोह में शराब ठेका खोलने के लिए प्रस्ताव आया था। संबंधित ठेकेदार को मंजूरी मिली है या नहीं अभी तक जानकारी नहीं है। ठेका खोलने के लिए काफी औपचारिकताएं पूरी करनी होती हैं। इसके बाद ही विभाग निर्णय लेता है। यदि कहीं विरोध है तो ठेका खुलने से पहले हर पहलू की जांच की जाएगी।

- राजीव जसवाल, आबकारी एवं कराधान अधिकारी देहरा

...........................

बिजली चोरी करने पर वसूला 1.26 लाख रुपये का जुर्माना

संवाद सूत्र, डाडासीबा : ढलियारा के एक होटल व ढाबा संचालक को बिजली चोरी करना महंगा पड़ा है। विद्युत उपमंडल डाडासीबा के सहायक अभियंता कर्णबीर सिंह पटियाल ने जेई सहित अन्य अधिकारियों को लेकर दबिश दी तो होटल व ढाबा मालिक को बिजली चोरी करते हुए पकड़ा। आरोपितों ने बिजली बोर्ड की मेन सप्लाई से तारें जोड़ी थीं। विभागीय कर्मचारियों ने दोनों कारोबारियों से एक लाख, 26227 रुपये का जुर्माना वसूला है। सहायक अभियंता कर्णबीर सिह पटियाल ने बताया कि आजकल उनके पास ढलियारा विद्युत अनुभाग का भी कार्यभार है। उन्होंने बताया कि विभाग का यह अभियान भविष्य में भी जारी रहेगा।

chat bot
आपका साथी