Alied Exam: हिमाचल एलायड परीक्षा का त्रिपुरा कनेक्‍शन, परीक्षा रद करने की उठी मांग; 37 हजार ने दिया है एग्‍जाम

Himachal Alied Exam लेक्चरर स्कूल काडर हिंदी विषय के बाद लोक सेवा आयोग की एक और परीक्षा पर सवाल खड़े हो गए हैं।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Sat, 22 Feb 2020 08:38 AM (IST) Updated:Sat, 22 Feb 2020 02:21 PM (IST)
Alied Exam: हिमाचल एलायड परीक्षा का त्रिपुरा कनेक्‍शन, परीक्षा रद करने की उठी मांग; 37 हजार ने दिया है एग्‍जाम
Alied Exam: हिमाचल एलायड परीक्षा का त्रिपुरा कनेक्‍शन, परीक्षा रद करने की उठी मांग; 37 हजार ने दिया है एग्‍जाम

शिमला, रमेश सिंगटा। लेक्चरर स्कूल काडर हिंदी विषय के बाद लोक सेवा आयोग की एक और परीक्षा पर सवाल खड़े हो गए हैं। आरोप है कि इसमें दस सवाल ऐसे आए, जो त्रिपुरा विश्वविद्यालय के सेमेस्टर छह के नोट्स में दर्शाए जा चुके हैं। सीरीज सी में 53 से लेकर 62 तक पूछे प्रश्न ही सवालों के घेरे में आ गए हैं। त्रिपुरा विश्वविद्यालय के नाम से इसकी पीडीएफ फाइल इंटरनेट में देखी जा सकती है। वहां प्रश्न संख्या 60, 10, 65, 42, 65, 66, 87, 16, 46, 55 में सवाल वही हैं, जिसे हिमाचल की एलायड सेवाओं की परीक्षा में डाला गया है।

हिमाचल प्रदेश अधीनस्थ एलायड सेवाएं के तहत 96 पदों के लिए प्रारंभिक परीक्षा नौ फरवरी को हुई है। मामले की शिकायत लोक सेवा आयोग से की गई है। कुछ अभ्यर्थियों ने इस बारे में शिकायत मेल से भेजी है। उन्होंने बेरोजगारों के हितों से अन्याय करार देते हुए परीक्षा को रद करने की मांग उठाई है। उनका तर्क है कि अगर किसी को दस सवाल पहले से पता हों तो वह प्रारंभिक परीक्षा आसानी से पास कर सकेंगे। गलत उत्तर देने पर नेगेटिव मार्किंग होती है। परीक्षा दो सौ अंकों की होती है। एलायड की परीक्षा के लिए करीब 50 हजार आवेदन आए थे। इसमें से 37 हजार ने परीक्षा दी, बाकी आवेदन रद हो गए थे। परीक्षा के लिए प्रदेश भर में 177 केंद्र बनाए गए थे।

किससे सेट करवाए पेपर

हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग ने प्रदेश से बाहर किससे पेपर सेट करवाए, सेट करने वालों की निष्पक्षता पर सवाल उठ गए हैं। अब देखना यह होगा कि क्या आयोग इस मामले में क्या कदम उठाता है।

यह पूछे थे सवाल सीरीज सी प्रश्न संख्या 53-भोपाल गैस आपदा किस प्रकार की आपदा है? प्रश्न संख्या 54-आधुनिक भूकंप विज्ञान के जनक के रूप में जाना जाता है? प्रश्न संख्या 55-राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की अध्यक्षता किसके द्वारा की जाती है? प्रश्न संख्या 56-भोपाल गैस आपदा कब हुई थी? प्रश्न संख्या 57-उत्तरी अमेरिका में जंगली आग में रूप में किसे जाना जाता है? प्रश्न संख्या 58-जो भारत में सबसे अधिक भू-स्खलन प्रवण क्षेत्र है? प्रश्न संख्या 59-राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष है? प्रश्न संख्या- 60- उत्तरी अटलांटिक महासागर में होने वाले चक्रवातों को कहा जाता है? प्रश्न संख्या 61-विश्व के सबसे ऊंचे सक्रिय ज्वालामुखी का नाम है? प्रश्न संख्या 62-भूकंप की तीव्रता किसके द्वारा मापी जाती है?

आपत्ति जताई है तो जांच होगी

परीक्षाओं में पूरी तरह से पारदर्शिता बरती जाती है। अगर एलायड की परीक्षा में किसी ने आपत्ति जताई है तो इसकी जांच होगी। आयोग बेरोजगारों के हितों से कोई खिलवाड़ नहीं करता है। चहेतों को लाभ पहुंचाने के आरोप निराधार हैं। -राखिल काहलों, सचिव, लोक सेवा आयोग।

chat bot
आपका साथी