साई हॉस्टल की इन खिलाडि़यों को मिलेगा पांच लाख सालाना वजीफा

साई हॉस्टल धर्मशाला की धाविका सीमा और डिंपल के बाद तीन और कबड्डी खिलाड़ियों को स्किल इंडिया योजना के तहत आठ साल के लिए प्रतिवर्ष पांच लाख रुपये स्कॉलरशिप के लिए चुना गया है।

By Edited By: Publish:Sun, 20 Jan 2019 07:09 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jan 2019 12:50 PM (IST)
साई हॉस्टल की इन खिलाडि़यों को मिलेगा पांच लाख सालाना वजीफा
साई हॉस्टल की इन खिलाडि़यों को मिलेगा पांच लाख सालाना वजीफा

जेएनएन, धर्मशाला। भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) हॉस्टल धर्मशाला की धाविका सीमा और डिंपल के बाद अब तीन और कबड्डी खिलाड़ियों को स्किल इंडिया योजना के तहत आठ साल के लिए प्रतिवर्ष पांच लाख की स्कॉलरशिप के लिए चुना गया है।

पुणे में हुई दूसरी खेलो इंडिया प्रतियोगिता में हिमाचल टीम का प्रतिनिधित्व करते हुए हॉस्टल की कबड्डी खिलाड़ी पुष्पा, मनीषा व गोपी ने स्वर्ण पदकजीता है। हिमाचल की टीम ने फाइनल मुकाबले में हरियाणा को 30-27 से हराया, जबकि सेमीफाइनल में महाराष्ट्र को 23-19 से मात दी। खेलो इंडिया में पहली बार अंडर-21 आयु वर्ग की कबड्डी प्रतियोगिता हुई है।

पहली ही बार हिमाचल की खिलाड़ियों ने स्वर्ण पदक हासिल किया है। स्किल इंडिया योजना के तहत हॉस्टल की दो खिलाड़ी सीमा व डिंपल पिछले साल से ही स्कॉलरशिप हासिल कर रही हैं। सीमा धाविका है, जबकि डिंपल कबड्डी खिलाड़ी है। स्कॉलरशिप के लिए नामित हुई तीनों खिलाड़ियों का अब केवल डोपिंग टेस्ट होगा और उसके बाद स्कॉलरशिप तय होगी।

तीनों खिलाड़ियों के लिए अच्छी बात यह है कि अगले सत्र से धर्मशाला में राष्ट्रस्तरीय कबड्डी अकादमी शुरू हो रही है। वहीं हॉस्टल की धाविका सीमा ने खेलो इंडिया में तीन हजार मीटर दौड़ में कांस्य पदक जीता है। हिमाचल टीम को जीत दिलाने में पुष्पा का अहम रोल रहा है। उम्मीद है कि तीनों खिलाड़ियों को स्कॉलरशिप मिलेगी। ¨डपल को पिछले साल से ही स्कॉलरशिप मिल रही है।

मेहर सिंह वर्मा, कबड्डी कोच।

प्रदेश के लिए यह गर्व की बात है कि अंडर-21 में पहली ही बार हिमाचल टीम चैंपियन बनी है। दो खिलाड़ियों को पहले ही स्कॉलरशिप मिल रही है। उम्मीद है इन तीनों को भी इस साल छात्रवृत्ति मिलनी शुरू हो जाएगी।

केएस पटियाल, साई हॉस्टल प्रभारी।

ये मिलेंगी सुविधाएं

सामान्य खिलाड़ियों से बेहतरीन खान-पान की सुविधा।

हॉस्टल में अलग से कमरा।

कमरे में एसी व फ्रिज की सुविधा।

जरूरत होने पर हवाई सफर की सुविधा।

खेल सामग्री और किट।

chat bot
आपका साथी