प्रशासन की पहल, दुकानदारों ने नहीं होने दी सफल

नगर परिषद कार्यालय के पीछे निशुल्क पार्किंग सुविधा शुरू हो जाने के बावजूद भी कांगड़ा शहर के बाजारों में दोपहिया वाहनों की पार्किंग व्यवस्था नहीं सुधरी है।

By Edited By: Publish:Tue, 05 Feb 2019 08:24 PM (IST) Updated:Wed, 06 Feb 2019 10:24 AM (IST)
प्रशासन की पहल, दुकानदारों ने नहीं होने दी सफल
प्रशासन की पहल, दुकानदारों ने नहीं होने दी सफल

जेएनएन, कांगड़ा। कांगड़ा बाजार में गली व सड़क के किनारे खड़े होने वाले दोपहिया वाहनों से राहगीरों को निजात दिलाने के लिए प्रशासन ने पार्किंग की व्यवस्था कर दी है। लेकिन फिर भी लोग बाजार में वाहन पार्क कर रहे हैं। हालांकि प्रशासन ने दुकानदारों के लिए नि:शुल्क वाहन खड़े करने की सुविधा दी है। लेकिन फिर भी दुकानदार वहां पर वाहन खड़े नहीं कर रहे हैं।

कांगड़ा नगर परिषद कार्यालय के पीछे नि:शुल्क पार्किंग सुविधा शुरू करने का उद्देश्य राहगीरों की दिक्कत दूर करना था। सुविधा मिलने के बाद भी हालत जस के तस बने हुए हैं। दुकानदारों सहित कामगार दोपहिया वाहनों को बाजार में खड़े करने से नहीं हिचकचा रहे हैं। इस कारण बाजार में उपभोक्ताओं सहित यातायात व्यवस्था को सुचारू रखने में प्रशासनिक मुहिम को झटका लगा है। बेशक प्रशासन व नगर परिषद ने दुकानदारों को नि:शुल्क पार्किंग सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रचार किया है, उसके बावजूद भी काफी लोग दोपहिया वाहनों की नि:शुल्क पार्किंग सुविधा से अनभिज्ञ हैं।

प्रशासन की मुहिम पर भी नहीं जागे दुकानदार

प्रशासन ने बाजार में खड़े बेतरतीब ढंग से पार्क दोपहिया वाहनों को उठाने की मुहिम भी शुरू कर दी है, लेकिन इन सब के बावजूद अभी तक दोपहिया वाहन मालिक जागरूक नहीं हुए हैं। दो दिन पहले हुई सुविधा के लिए पांच दिन में अब तक नगर परिषद ने मात्र 35 दुकानदारों को नि:शुल्क पार्किंग स्टीकर प्रदान किए हैं जबकि दोपहिया वाहनों की संख्या सैकड़ों में है। वहीं प्रशासन को उम्मीद है कि सप्ताहभर में स्थिति सामान्य हो जाएगी।

यातायात व्यवस्था बिगड़ने नहीं दी जाएगी। नि:शुल्क पार्किंग सुविधा उपलब्ध होने के बावजूद मनमानी करने वाले दोपहिया वाहन मालिकों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई कर रही है। पुलिस ने दुकानदारों को दोपहिया वाहन पार्किंग स्थल पर खड़ा करने की हिदायत दी है। -शशिपाल नेगी, एसडीएम, कांगड़ा।

सरकारी रास्ते पर वाहन खड़े नहीं करने दिए जाएंगे। पुलिस की तरफ से एक असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर को देखरेख की कमान सौंपी गई है। प्रशासनिक निर्देशों का उल्लघंन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। -पूर्ण चंद ठुकराल, डीएसपी।

chat bot
आपका साथी