हिमाचल आने के लिए करवाना होगा आनलाइन पंजीकरण

हिमाचल में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने आनलाइन पंजीकरण की शर्त को अनिवार्य कर दिया है। प्रदेश में प्रवेश करने के लिए आनलाइन पंजीकरण जरूरी होगा। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Wed, 18 Aug 2021 10:25 PM (IST) Updated:Wed, 18 Aug 2021 10:25 PM (IST)
हिमाचल आने के लिए करवाना होगा आनलाइन पंजीकरण
राज्य आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के अध्यक्ष एवं मुख्य सचिव राम सुभाग सिंह। जागरण आर्काइव

शिमला, राज्य ब्यूरो। हिमाचल में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने आनलाइन पंजीकरण की शर्त को अनिवार्य कर दिया है। प्रदेश में प्रवेश करने के लिए आनलाइन पंजीकरण जरूरी होगा। राज्य आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के अध्यक्ष एवं मुख्य सचिव राम सुभाग सिंह की ओर से इस संबंध में आदेश जारी किए गए हैं। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा।

सरकार प्रदेश में कोरोना संक्रमण की संभावित तीसर लहर से निपटने की तैयारियों में जुटी है। प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामलों में कुछ दिन में वृद्धि हुई है। इससे निपटने के लिए सरकार प्रयास कर रही है। इसके मद्देनजर नई बंदिश लागू की गई है। मुख्य सचिव राम सुभाग सिंह ने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर निर्णय लिए। प्रदेश में अब सभी प्रकार की अंतरराज्यीय आवाजाही की निगरानी ई-पास पोर्टल पर पंजीकरण के माध्यम से होगी। आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ की राज्य कार्यकारी समिति की ओर से चार अतिरिक्त निर्देश भी जारी कर लोगों को राहत भी दी गई है।

ये मिली राहतें

-सभी मालवाहकों के हिमाचल में प्रवेश करने और अन्य राज्यों में जाने पर आनलाइन पंजीकरण की शर्त लागू नहीं होगी।

-रोजाना या सप्ताहांत में प्रदेश में आवश्यक कामकाज करने के लिए आने वाले उद्योगपतियों, व्यापारियों, आपूर्तिकर्ताओं, उद्योगों के कामगारों, परियोजना प्रस्तावकों, सेवा प्रदाताओं, सरकारी कर्मियों और मरीजों को कोविड वैक्सीन की दोनों डोज का प्रमाणपत्र या आरटीपीसीआर/रैपिड एंटीजन टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट दिखाने की शर्त में छूट होगी। इस प्रकार की छूट उन्हें 72 घंटे के भीतर राज्य से लौटने की शर्त पर मिलेगी।

-यदि कोई व्यक्ति प्रदेश से बाहर गया है तो उसे 72 घंटे के भीतर लौटना होगा।

-अभिभावकों के साथ प्रदेश में आने वाले 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए कोविड वैक्सीन की दोनों डोज के प्रमाणपत्र या आरटीपीसीआर/रैपिड एंटीजन टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट की अनिवार्यता नहीं होगी।

कोरोना संक्रमित एक व्यक्ति की मौत, 301 नए मामले

हिमाचल में बुधवार को हमीरपुर में कोरोना संक्रमित एक व्यक्ति की मौत हो गई। कोरोना के 301 नए मामले आए। प्रदेश के सभी जिलों में कोरोना के नए मामले आए। कोरोना संक्रमित 230 लोग स्वस्थ हुए। मंडी में 68, हमीरपुर 51, शिमला व चंबा 34-34, बिलासपुर 26, कुल्लू 14, सोलन 10, सिरमौर आठ, कांगड़ा 47, किन्नौर चार, ऊना तीन और लाहुल स्पीति में दो लोग कोरोना संक्रमित हुए। मंडी में 13 बच्चे व एक महिला चिकित्सक भी कोरोना संक्रमित हुई। प्रदेश में अब तक 2,10,980 लोग कोरोना संक्रमित हुए हैं। इनमें से 2,04,681 लोग स्वस्थ हुए हैं। कोरोना के सक्रिय मामले 2733 हैं। प्रदेश में कोरोना का रिकवरी रेट 97.01 फीसद हो गया है।

chat bot
आपका साथी