Global Investors Meet: पुलिस ग्राउंड पहुंचे निवेशक, अडानी ग्रुप का प्रतिनिधिमंडल भी पहुंचा धर्मशाला

Global Investors Meet उद्यमी पुलिस मैदान में पहुंच गए हैं। सुबह चार्टर्ड प्‍लेन से अडानी ग्रुप के प्रबंधक गौतम अडानी भी धर्मशाला पहुंचे हैं।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Thu, 07 Nov 2019 09:47 AM (IST) Updated:Thu, 07 Nov 2019 09:47 AM (IST)
Global Investors Meet: पुलिस ग्राउंड पहुंचे निवेशक, अडानी ग्रुप का प्रतिनिधिमंडल भी पहुंचा धर्मशाला
Global Investors Meet: पुलिस ग्राउंड पहुंचे निवेशक, अडानी ग्रुप का प्रतिनिधिमंडल भी पहुंचा धर्मशाला

धर्मशाला, जेएनएन। धर्मशाला में शुरू हुई ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट हिमाचल प्रदेश के विकास को गति देगी। प्रदेश सरकार ने 85 हजार करोड़ के समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर का लक्ष्य रखा था, जिसे पार कर लिया गया है। अब तक 93 हजार करोड़ रुपये के निवेश पर उद्यमियों ने सरकार के साथ करार किए हैैं। उद्यमी पुलिस मैदान में पहुंच गए हैं। सुबह चार्टर्ड प्‍लेन से अडानी ग्रुप के प्रबंधक गौतम अडानी भी धर्मशाला पहुंचे हैं।

प्रदेश में पहली बार हो रही इन्वेस्टर्स मीट का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुलिस मैदान में सुबह 11 बजे शुभारंभ करेंगे और निवेशकों के साथ मुलाकात करेंगे। प्रधानमंत्री विशेषकर पर्यटन, बागवानी, आयुर्वेद, स्थानीय संसाधनों व ऊर्जा परियोजनाओं को लेकर निवेशकों से चर्चा करेंगे। इसके अतिरिक्त कुछ बड़ी कंपनियों सहित विदेशी निवेशकों से भी बात होगी। इन्वेस्टर्स मीट में 1710 निवेशकों के आने की पुष्टि हो चुकी है, इनमें 200 अंतरराष्ट्रीय निवेशक भी शामिल हैं। इनमें दुबई, जर्मनी, नीदरलैंड, ट्यूनीशिया जैसे कई देशों के निवेशक शामिल हैैं। मीट में एक दर्जन देशों के राजदूत भी शामिल होंगे।

10 हजार करोड़ के और एमओयू पर हस्ताक्षर

इन्वेस्टर्स मीट की पूर्व संध्या पर 10 हजार करोड़ से ज्यादा के 20 एमओयू हुए। प्रदेश सरकार ने 85 हजार करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य रखा था। अब यह आंकड़ा 93 हजार करोड़ रुपये को पार कर गया है। अब तक कुल 609 एमओयू हो चुके हैं।

यूएई सहभागी देश

ग्लोबल इन्वेस्टर मीट के लिए संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) सहभागी देश है। यूएई इंडिया बिजनेस काउंसिल का प्रतिनिधिमंडल महानिदेशक अब्दुल सलाम के नेतृत्व में बुधवार को मुख्यमंत्री से मिला और रोजगार सृजन क्षेत्र में निवेश का भरोसा दिलाया है।

निवेशकों को राहत

उद्यमियों को उद्योग लगाने के लिए कोई दिक्कत न हो, इसके लिए औद्योगिक नीति में बदलाव किया गया है। आठ विभागों से किसी भी तरह की अनुमति नहीं लेनी होगी।

पहले दिन के कार्यक्रम

11:00 बजे : पुलिस मैदान पहुंचेंगे प्रधानमंत्री।

11:18 बजे : दीप जलाकर इन्वेस्टर्स मीट का शुभारंभ करेंगे मोदी

12:29 बजे : प्रधानमंत्री का संबोधन।

-दोपहर बाद से शाम तक चार सत्र आयोजित किए जाएंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन के साथ पहले दिन के कार्यक्रम खत्म होंगे।

chat bot
आपका साथी