HPBOSE: शिक्षा बोर्ड लेगा सिर्फ भूगोल की परीक्षा, जून के पहले और तीसरे सप्ताह में आएगा रिजल्ट

HPBOSE हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने जमा दो वार्षिक परीक्षा के शेष रहते विषयों में सिर्फ भूगोल विषय का पेपर संचालित करने का निर्णय लिया है।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Thu, 21 May 2020 06:43 PM (IST) Updated:Thu, 21 May 2020 06:43 PM (IST)
HPBOSE: शिक्षा बोर्ड लेगा सिर्फ भूगोल की परीक्षा, जून के पहले और तीसरे सप्ताह में आएगा रिजल्ट
HPBOSE: शिक्षा बोर्ड लेगा सिर्फ भूगोल की परीक्षा, जून के पहले और तीसरे सप्ताह में आएगा रिजल्ट

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने जमा दो वार्षिक परीक्षा के शेष रहते विषयों में सिर्फ भूगोल विषय का पेपर संचालित करने का निर्णय लिया है। इसके अलावा कंप्यूटर साइंस व वोकेशनल विषय का पेपर रद कर दिया है। रद किए गए पेपरों के अंक देने के लिए भी बोर्ड ने प्रारूप तैयार किया है।

यहां बता दें कि कोरोना वायरस के चलते लगाए गए लॉकडाउन के चलते स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 26 मार्च के बाद के पेपर स्थगित कर दिए थे।

स्कूल शिक्षा बोर्ड ने केवल भूगोल के लिए परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है, क्योंकि इस विषय के छात्रों की संख्या अन्य विषयों की तुलना में कम है। भूगोल के लिए कुल 4,335 परीक्षार्थी हैं जो परीक्षा में बैठेंगे। बता दें कि अभी परीक्षा तिथि घोषित नहीं हुई है। शिक्षा बोर्ड जल्द ही भूगोल के लिए नई परीक्षा तिथि की घोषणा करेगा। अधिकारियों ने कहा है कि स्कूलों को उन छात्रों के स्थानों की पुष्टि करने के लिए कहा था, जहां परीक्षा केंद्र में बैठने का विकल्प दिया जाएगा।

रद पेपर के स्थान पर ऐसे दिए जाएंगे अंक

स्कूल शिक्षा बोर्ड ने कंप्यूटर विज्ञान, शारीरिक विज्ञान और योग व वोकेशनल विषयों की परीक्षा रद करने का निर्णय लिया है। ऐसे छात्रों को अंक देने के लिए प्रारूप तैयार किया गया है। इसके तहत सभी छात्रों के चार पेपर हो चुके हैं। अंक देने के लिए स्कूलों से इंटरनल असेस्मेंट ली जाएगी। वहीं अन्य चार विषयों में जिस विषय में सबसे अधिक अंक होंगे, उतने ही अंक रद पेपर के स्थान पर दिए जाएंगे।

जून में पहले सप्ताह घोषित होगा दसवीं का रिजल्ट

इन दिनों दसवीं व जमा दो उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य चल रहा है। बोर्ड ने तय किया है कि जून के पहले सप्ताह के अंत तक दसवीं कक्षा का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा और तीसरे सप्ताह तक जमा दो कक्षा का परिणाम आएगा।

भूगोल विषय की डेटशीट शीघ्र जारी होगी। शारीरिक दूरी को ध्यान में रखकर परीक्षा का संचालन किया जाएगा। कंप्यूटर सांइस व वोकेशनल का पेपर रद कर दिया है, क्योंकि अब परीक्षा संचालित करना संभव नहीं है। -डॉ. सुरेश कुमार सोनी, अध्यक्ष, स्कूल शिक्षा बोर्ड हिमाचल प्रदेश।

chat bot
आपका साथी