विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटा हिमाचल निर्वाचन विभाग

नवंबर माह में हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं। लिहाजा आयोग के दिशा निर्देशों के अनुसार जिला स्तर पर निर्वाचन विभाग चुनाव की तैयारियों में जुट गया है। इसी बीच गुरुवार को कड़ी सुरक्षा के बीच बेंगलुरु से 1630 ईवीएम जिला सिरमौर के मुख्यालय नाहन में पहुंची।

By Richa RanaEdited By: Publish:Thu, 10 Feb 2022 03:55 PM (IST) Updated:Thu, 10 Feb 2022 03:55 PM (IST)
विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटा हिमाचल निर्वाचन विभाग
वर्ष 2022 के नवंबर माह में हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं।

नाहन, जागरण संवाददाता। वर्ष 2022 के नवंबर माह में हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं। लिहाजा आयोग के दिशा निर्देशों के अनुसार जिला स्तर पर निर्वाचन विभाग चुनाव की तैयारियों में जुट गया है। इसी बीच गुरुवार को कड़ी सुरक्षा के बीच बेंगलुरु से 1630 ईवीएम जिला सिरमौर के मुख्यालय नाहन में पहुंची। तहसीलदार निर्वाचन राजेंद्र शर्मा की देखरेख में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में यह सभी ईवीएम स्ट्रांग रूम तक पहुंचाई गई, जिन्हें कड़ी सुरक्षा के बीच यहां रखा गया है।

मीडिया से बात करते हुए तहसीलदार निर्वाचन राजेंद्र शर्मा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों अनुसार क्रमबद्ध तरीके से सभी प्रक्रियाओं को समयानुसार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बेंगलुरु से 1630 ईवीएम लाई गई है, जिनमें 900 बैलट यूनिट व 730 कंट्रोल यूनिट शामिल है। उन्होंने बताया कि सभी प्रमुख राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में इन मशीनों को वेयरहाउस तक हाई सिक्योरिटी में पहुंचाया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि अभी वीवीपैट मशीनों का आना बाकी है। यह मशीनें हरियाणा के पंचकूला से लाई जाएंगी। उसके बाद इनकी तकनीकी जांच भी की जाएगी। कुल मिलाकर यह साल चुनावी वर्ष है। ऐसे में एक ओर जहां राजनीतिक दल सक्रिय होकर अपनी  सरकार बनाने के दावे कर रहे हैं, तो वहीं चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों के अनुसार जिला स्तर में निर्वाचन विभाग भी तैयारियों में जुट चुका है।

chat bot
आपका साथी