दिव्‍यांग बेटी के अधिकार के लिए पिता ने उठाई सरकार से आवाज, शिक्षा सचिव को भेजा पत्र, पढ़ें पूरा मामला

Divyang Quota बैच के आधार पर दिव्‍यांगों को दिए जा रहे रोजगार में दिव्यांग वर्ग को बांट कर रख दिया है। दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए प्राथमिक शिक्षा निदेशालय में टीजीटी के डेढ़ सौ पद भरे जा रहे हैं।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Tue, 27 Oct 2020 09:41 AM (IST) Updated:Tue, 27 Oct 2020 09:41 AM (IST)
दिव्‍यांग बेटी के अधिकार के लिए पिता ने उठाई सरकार से आवाज, शिक्षा सचिव को भेजा पत्र, पढ़ें पूरा मामला
बैच के आधार पर दिव्‍यांगों को दिए जा रहे रोजगार में दिव्यांग वर्ग को बांट कर रख दिया है।

शिमला, जेएनएन। बैच के आधार पर दिव्‍यांगों को दिए जा रहे रोजगार में दिव्यांग वर्ग को बांट कर रख दिया है। दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए प्राथमिक शिक्षा निदेशालय में टीजीटी के डेढ़ सौ पद भरे जा रहे हैं। पात्रता की शर्त पूरी करने के बावजूद स्वलीनता (ऑटिज्म), बौद्धिक अक्षमता, विशिष्ट सीखने की विकलांगता और मानसिक बीमारी से पीड़ित दिव्यांगों को अपने पैरों पर खड़ा होने से वंचित रहना पड़ेगा। क्योंकि आप शिक्षा विभाग की अधिसूचना के तहत उक्त श्रेणी 'घ' में कला, संगीत, योग अध्यापक पद के लिए पात्र होंगे।

योजना विभाग से सेवानिवृत्त उपनिदेशक अरविंद कुमार ने पुत्री के हक में आवाज उठाई है। उनका कहना है मेरी बेटी दिव्‍यांगता के इस आरक्षण की हकदार है। उन्होंने इस संबंध में शिक्षा सचिव को 16 अक्‍टूबर को पत्र लिखकर अवगत किया है। उनका कहना है उनकी पुत्री एमए टीजीटी होने के साथ-साथ टेट की पात्रता रखती है। लेकिन बैच के आधार पर होने वाली नियुक्तियों में विसंगति पैदा की गई है। जिसे तुरंत संशोधित करके पात्र दिव्‍यांगों को आमंत्रित किया जाना चाहिए।

प्राथमिक शिक्षा सचिव की ओर से 19 सितंबर 2020 को जारी अधिसूचना के अनुसार उक्त श्रेणी के अभ्यर्थी टीजीटी पद को आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा। सरकार को इस बारे में तुरंत संज्ञान लेकर प्राथमिक शिक्षा विभाग में जारी भर्ती प्रक्रिया में उक्त श्रेणी के ऐसे अभ्यर्थी, जिनकी 60 फीसद से कम की दिव्‍यांगता है, को शामिल करना चाहिए, ताकि इसका लाभ दिव्यांग श्रेणी के सभी पात्र अभ्यार्थियों को मिल सके।

दिव्यांगों के लिए बैचवाइज भर्ती

प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय की ओर से दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित पदों पर टीजीटी की बैचवाइज भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। इसमें निदेशक शुभ करण सिंह की ओर से साफ किया गया है कि केवल टेट पास अभ्यर्थी ही भर्ती प्रक्रिया के तहत पात्र होंगे। कुल 151 पदों के तहत टीजीटी आर्ट्स में 84, टीजीटी मेडिकल में 24, टीजीटी नॉन मेडिकल में 43 पद भरे जाएंगे।

chat bot
आपका साथी