रोहतांग सुरंग शुरू होने पर वीरभद्र सिंह ने दी प्रदेशवासियों को बधाई, जानिए और क्‍या कहा

Atal Tunnel Rohtang पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह रोहतांग सुरंग के बनने पर लाहुलवासियों को हार्दिक बधाई दी है। उन्होंने कहा इस सुरंग के चालू हो जाने से जिला लाहुल-स्पीति के लोगों को पूरा साल आने जाने में बड़ी सुगमता मिलेगी।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Sat, 03 Oct 2020 06:02 PM (IST) Updated:Sat, 03 Oct 2020 06:02 PM (IST)
रोहतांग सुरंग शुरू होने पर वीरभद्र सिंह ने दी प्रदेशवासियों को बधाई, जानिए और क्‍या कहा
रोहतांग सुरंग के शुरू होने पर वीरभद्र‍ सिंह ने दी प्रदेशवासियों को बधाई।

शिमला, जागरण संवाददाता। पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह रोहतांग सुरंग के बनने पर लाहुलवासियों को हार्दिक बधाई दी है। उन्होंने कहा इस सुरंग के चालू हो जाने से जिला लाहुल-स्पीति के लोगों को पूरा साल आने जाने में बड़ी सुगमता मिलेगी। 2010 में जब वह केंद्र में मंत्री थे, उन्होंने इसके जल्द निर्माण की आवश्यकता को लेकर प्रभावी ढंग से तत्कालीन प्रधानमंत्री डाॅ. मनमोहन सिंह के समक्ष रखा था। इस सुरंग निर्माण का पहला सपना 1972 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने अपने लाहुल स्पीति प्रवास के दौरान उस समय देखा था। जब वह केलंग में रात्रि विश्राम पर ठहरी थी, उस समय वहां के लोगों ने उनसे मिलकर यहां एक ऐसी सड़क निर्माण की मांग रखी थी।

वीरभद्र सिंह ने बताया उसी साल 1972 में इंदिरा गांधी ने यहां कि भौगोलिक स्थितियों को देखते हुए रक्षा मंत्रालय को यहां से सड़क या किसी सुरंग निर्माण की संभावनाओं का पता लगाने को कहा था। 2010 में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नेतृत्व में तत्कालीन यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इस सुरंग की आधारशिला 28 जून को रखी। वीरभद्र सिंह ने कहा इस सुरंग के चालू हो जाने से अब एक ओर जहां लाहुल स्पीति के लोगों को पूरा साल सड़क संपर्क की सुविधा मिलेगी। वहीं देश की रक्षा, सुरक्षा में भी यह बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होगी।

chat bot
आपका साथी