कैप्टन संजय ने नाहन नगरोटा में खोला इंग्लिश लर्निग सेंटर

संवाद सूत्र डाडासीबा जसवां-परागपुर क्षेत्र के नाहन नगरोटा के चंबा खास गांव में कैप्टन संजय

By JagranEdited By: Publish:Tue, 17 May 2022 07:29 PM (IST) Updated:Tue, 17 May 2022 07:29 PM (IST)
कैप्टन संजय ने नाहन नगरोटा 
में खोला इंग्लिश लर्निग सेंटर
कैप्टन संजय ने नाहन नगरोटा में खोला इंग्लिश लर्निग सेंटर

संवाद सूत्र, डाडासीबा : जसवां-परागपुर क्षेत्र के नाहन नगरोटा के चंबा खास गांव में कैप्टन संजय पराशर ने 23वां निश्शुल्क इंग्लिश लर्निंग व कंप्यूटर सेंटर खोला। वहीं, नाहन नगरोटा के इंग्लिश लर्निंग सेंटर में 32 विद्यार्थियों ने पहले दिन पंजीकरण करवाया। पराशर ने कहा कि अगर विद्यार्थी शिक्षा के साथ व्यक्तित्व विकास व कौशल पर भी ध्यान देते हैं तो प्रभाव दूरगामी होंगे। वह जसवां-परागपुर की हर पंचायत में ऐसा व्यवस्थित ढांचा करने का प्रयास कर रहे हैं। उनका विजन शिक्षा व रोजगार को लेकर यही है कि डिग्री या डिप्लोमा करने के तुरंत बाद युवा अच्छी नौकरी पा सकें। इसके लिए उन्होंने अपनी कंपनी के माध्यम से युवाओं को रोजगार से जोड़ा है। मर्चेंट नेवी के माध्यम से भी प्रदेश व जसवां-परागपुर क्षेत्र के युवाओं को आकर्षक पैकेज पर नौकरी के अवसर पर प्रदान किए गए हैं।

पिछले वर्ष कोरोनाकाल के बावजूद 500 युवाओं के लिए रोजगार के साधनों का सृजन किया तो इस साल यह लक्ष्य एक हजार का है। जसवां-परागपुर क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतिष्ठित कंपनियों को भी क्षेत्रीय कार्यालय खोलने के लिए आग्रह किया है। देश की नामी कंपनी कुछ दिनों बाद डाडासीबा में कार्यालय खोलने जा रही है।

आज बेरोजगारी को किसी हद तक एक समस्या मान सकते हैं, लेकिन परेाक्ष रूप से सच यह भी है कि जिस तरह पढ़ाई करके युवा बड़ी संख्या में निकल रहे हैं और उन्हें रोजगार नहीं मिल रहा है तो इसका कारण यह भी है कि वे बेहतरीन पैकेज वाली नौकरी के लिए अनपयुक्त हैं। इसके लिए वर्तमान के प्रतिस्पर्धा वाले समय में खुद को तराशना होगा और उन विषयों पर मजबूत पकड़ रखनी होगी, जिससे कि वे खुद को साबित कर सकें। पराशर ने कहा कि युवा वर्ग को सही मंच व पर्याप्त मार्गदर्शन मिले तो वे कहीं भी सफलता के झंडे गाढ़ सकते हैं।

chat bot
आपका साथी