शिक्षा मंत्री बोले, स्‍कूली खेल कैलेंडर की होगी समीक्षा; दैनिक भत्ते बढ़ाने पर भी होगा विचार Kangra News

अब प्रदेश के स्कूलों में होने वाली खेलकूद प्रतियोगिताओं के लिए बनाए जाने वाले खेल कैलेंडर की समीक्षा की जाएगी।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Tue, 18 Jun 2019 01:22 PM (IST) Updated:Tue, 18 Jun 2019 02:17 PM (IST)
शिक्षा मंत्री बोले, स्‍कूली खेल कैलेंडर की होगी समीक्षा; दैनिक भत्ते बढ़ाने पर भी होगा विचार Kangra News
शिक्षा मंत्री बोले, स्‍कूली खेल कैलेंडर की होगी समीक्षा; दैनिक भत्ते बढ़ाने पर भी होगा विचार Kangra News

पालमपुर, शारदा आनंद गौतम। अब प्रदेश के स्कूलों में होने वाली खेलकूद प्रतियोगिताओं के लिए बनाए जाने वाले खेल कैलेंडर की समीक्षा की जाएगी। इतना हीं नहीं खेल प्रतियोगिता के दौरान खिलाड़ियों को मिलने वाले दैनिक भत्ते को बढ़ाने पर भी विचार किया जाएगा। पालमपुर में शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने यह जवाब दैनिक जागरण के पूछे सवाल के जवाब में दिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश के स्कूलों में खिलाड़ियों के लिए होने वाली प्रतियोगिताओं के लिए स्थानीय स्तर पर बातचीत कर समस्या पर विचार किया जाएगा, ताकि खेलों के लिए खिलाड़ियों को उचित माहौल मिल सके।

साथ ही जो दैनिक भत्ता खिलाड़ियों को खाने के लिए उपलब्ध करवाया जाता है, उसे भी बढ़ाया जाएगा। शिक्षा मंत्री भारद्वाज ने कहा प्रदेश सरकार ने प्रत्येक स्कूल को पांच से पंद्रह हजार रुपये की धनराशि खेल आयोजनों के

लिए उपलब्ध करवाई है। साथ ही कुछ अन्य योजनाएं भी हैं, जिसमें पूर्व में स्कूलों में पढ़े छात्रों को ऐसे आयोजनों से जोड़ कर उन्हें स्कूल में लाया जा रहा है। ऐसा करने से खेल प्रतियोगिताओं में होने वाले खर्चे को कम करने में भी मदद मिल रहीं है। आयोजन में यह पूर्व छात्र अपने स्तर पर बिना मांगे ही स्कूलों को मदद कर रहे हैं।

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्धाज ने कहा हिमाचल प्रदेश में स्कूली खेलों के कैलेंडर की समीक्षा की जाएगी। दैनिक जागरण ने 14 जून को  " शिक्षा विभाग का नौनिहालों से खेल ' समाचार के माध्यम से प्रमुखता से इस मुददे को उठाया था कि अंडर 14 स्कूली खेल प्रतियोगिता का आयोजन जिला कांगड़ा में 21 जून से हो रहा है। इस आयोजन के दौरान जिला में कई ऐसे स्थान है जहां 40 से भी अधिक डिग्री तापमान जाता है। लिहाजा प्रचंड गर्मी के दौरान किस प्रकार से स्कूली बच्चें अपनी खेल प्रतिभाओं को दिखा पाएंगे। इतना हीं नहीं इन स्कूली प्रतियोगिताओं के दौरान प्रति खिलाड़ी मात्र साठ रूपए दैनिक भत्ता मिलता है। यह पूरे दिन के लिए पर्याप्त नहीं है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी