ई-वे बिल प्लास्टिक की शीशियों का, भरा था शैंपू व कास्मेटिक का सामान, वसूला 13 लाख जुर्माना

E-way Bill Fraud हिमाचल प्रदेश में इन दिनों आबकारी एवं कराधान विभाग जमकर छापामारी कर रहे हैं। जिला मंडी के सुंदरनगर में जहरीली शराब पीने से हुई सात मौतों के बाद आबकारी एवं कराधान विभाग बहुत सक्रिय हो गया है।

By Virender KumarEdited By: Publish:Fri, 28 Jan 2022 06:01 PM (IST) Updated:Fri, 28 Jan 2022 06:01 PM (IST)
ई-वे बिल प्लास्टिक की शीशियों का, भरा था शैंपू व कास्मेटिक का सामान, वसूला 13 लाख जुर्माना
आबकारी एवं कराधान विभाग ने जाली ई-वे बिल पर 13 लाख जुर्माना वसूला। जागरण आर्काइव

नाहन, जागरण संवाददाता। E-way Bill Fraud, हिमाचल प्रदेश में इन दिनों आबकारी एवं कराधान विभाग जमकर छापामारी कर रहे हैं। जिला मंडी के सुंदरनगर में जहरीली शराब पीने से हुई सात मौतों के बाद आबकारी एवं कराधान विभाग बहुत सक्रिय हो गया है। साथ ही प्रदेश भर में ताबड़तोड़ छापामारी की जा रही है।

इसी कड़ी में जिला सिरमौर आबकारी व कराधान विभाग की टीम ने शुक्रवार को औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब में छापामारी की। कालाअंब में छापामारी के दौरान टीम ने एक ट्रक को जांच के लिए रोका तथा जब ट्रक चालक से लोड सामान के दस्तावेज मांगे गए, तो सामने आया कि ट्रक चालक कुछ और सामान बता रहा था, जबकि गाड़ी में कुछ और सामान तथा इस समान का ई-वे बिल बद्दी के लिए भरा गया था। इस ट्रक में शैंपू व कास्मेटिक सामान था, जबकि ई-वे बिल प्लास्टिक की शीशियों का था, जिसकी कुल कीमत 45 लाख रुपये थी।

आबकारी एवं कराधान विभाग की टीम ने मौके पर 13 लाख 75 हजार 758 रुपये का जुर्माना लगाया, जिसे की कालाअंब की कंपनी से एक घंटे में वसूल भी कर लिया गया। जीएसटी कर व जुर्माना आनलाइन सरकारी खाते में जमा करवाया गया। यह सामान मुंबई से कालाअंब के लिए आया था।

जिला सिरमौर आबकारी एवं कराधान की विभाग की टीमें इन दिनों पूरे जिला में छापामारी कर रही हैं। इसके साथ ही पूरे जिला में शराब के ठेके तथा शराब की फैक्ट्रियों से सैंपल भरे जा रहे हैं।

जिला सिरमौर के उपायुक्त राज्य कर एवं आबकारी प्रीतपाल सिंह ने बताया कि वित्तीय 2021-22 वर्ष के दौरान अप्रैल से लेकर अभी तक विभाग की टीम ने एक करोड़ 20 लाख रुपये जुर्माना वसूल कर सरकारी खजाने में जमा कराया है। शुक्रवार को कालाअंब में की गई इस कार्रवाई में राज्य कर एवं आबकारी उपायुक्त प्रीतपाल सिंह तथा उनकी टीम के सदस्य मौजूद रहे। प्रीतपाल सिंह ने बताया कि आगे भी यह कार्रवाई जारी रहेगी।

chat bot
आपका साथी