हिमाचल में बैठे शख्‍स का क्रेडिट कार्ड हैक कर बर्लिन और हांगकांग में कर ली 1.42 लाख रुपये की खरीददारी

हिमाचल में बैठे व्यक्‍ित का क्रेडिट कार्ड हैक कर साइबर गिरोह ने बर्लिन व हांगकांग में 1.42 लाख रुपये की खरीदारी कर ली।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Wed, 18 Dec 2019 12:47 PM (IST) Updated:Wed, 18 Dec 2019 02:58 PM (IST)
हिमाचल में बैठे शख्‍स का क्रेडिट कार्ड हैक कर बर्लिन और हांगकांग में कर ली 1.42 लाख रुपये की खरीददारी
हिमाचल में बैठे शख्‍स का क्रेडिट कार्ड हैक कर बर्लिन और हांगकांग में कर ली 1.42 लाख रुपये की खरीददारी

मंडी, जेएनएन। क्षेत्रीय अस्पताल मंडी के नेत्र रोग अधिकारी हंसराज ठाकुर का क्रेडिट कार्ड हैक कर साइबर गिरोह ने बर्लिन व हांगकांग में 1.42 लाख रुपये की खरीदारी कर ली। क्रेडिट कार्ड हैक होने का पता चलने पर हंसराज ठाकुर ने इसकी शिकायत पुलिस अधीक्षक मंडी को सौंपी हैं। शहरी पुलिस चौकी मंडी में अज्ञात लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज किया है। तकनीकी सैल को जांच का जिम्मा सौंपा गया है। बल्ह हलके के दिल्लू चौक निवासी हंसराज ठाकुर के बेटे की तीन दिन पहले शादी थी। वह खुद स्वजनों सहित शादी में व्यस्त थे। 13 दिसंबर को घर में धाम थी।

साइबर गिरोह ने 12 दिसंबर को उनका पीएनबी का क्रेडिट कार्ड हैक कर लिया। कार्ड की अधिकतम क्षमता डेढ़ लाख रुपये है। 12 दिसंबर को ही गिरोह के सदस्यों ने चार बार क्रेडिट कार्ड से खरीदारी की। हंसराज ठाकुर के मोबाइल फोन पर 13 दिसंबर दोपहर बाद क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने के चार एसएमएस आए। बेटे की शादी में व्यस्त होने की वजह से उन्होंने मोबाइल फोन पर आए एसएमएस नहीं पढ़े।

14 दिसंबर की रात नौ बजे शादी समारोह का काम खत्म होने के बाद उन्होंने मोबाइल फोन पर आए एसएमएस पढ़े तो पांव तले जमीन खिसक गई। 15 दिसंबर को रविवार था। 16 दिसंबर को बैंक में पहुंच कर बैंक अधिकारियों को वस्तुस्थिति से अवगत करवाया। बैंक अधिकारियों ने क्रेडिट कार्ड की जांच पड़ताल की तो 12 दिसंबर को हैक होने, बर्लिन व हांगकांग में खरीददारी होने की बात सामने आई। इसके बाद बैंक प्रबंधन ने क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक कर दिया। मंगलवार को हंसराज ठाकुर ने पुलिस अधीक्षक मंडी को शिकायत पत्र सौंप मामले की जांच कर दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई करने की मांग की।

क्रेडिट कार्ड हैक कर उससे 1.42 लाख की खरीदारी किए जाने की शिकायत मिली है। तकनीकी सैल को मामले की जांच का जिम्मा सौंपा गया है। पीएनबी प्रबंधन से भी रिकॉर्ड मांगा गया है। -गुरदेव शर्मा, पुलिस अधीक्षक मंडी।

chat bot
आपका साथी