अभी नहीं खुलेंगे मुख्य बौद्ध मंदिर सहित अन्य तिब्बती मठ

प्रदेश सरकार द्वारा भले ही धार्मिक स्थलों को पूरी तरह से खोल दिया गया है लेकिन अभी तक मैक्लोडगंज स्थित मुख्य बौद्ध मंदिर सहित तिब्बती मठ व अन्य मानेस्टरी अभी तक बंद ही रखी गई हैं। इन्हें बंद रखने के पीछे कारण कोविड-19 को लेकर एहतियात है।

By Richa RanaEdited By: Publish:Fri, 16 Oct 2020 11:58 AM (IST) Updated:Fri, 16 Oct 2020 11:58 AM (IST)
अभी नहीं खुलेंगे मुख्य बौद्ध मंदिर सहित अन्य तिब्बती मठ
मैक्लोडगंज स्थित मुख्य बौद्ध मंदिर सहित तिब्बती मठ व अन्य मानेस्टरी अभी तक बंद ही रखी गई हैं।

धर्मशाला,जेएनएन। प्रदेश सरकार द्वारा भले ही धार्मिक स्थलों को पूरी तरह से खोल दिया गया है, लेकिन अभी तक मैक्लोडगंज स्थित मुख्य बौद्ध मंदिर सहित तिब्बती मठ व अन्य मानेस्टरी अभी तक बंद ही रखी गई हैं। इन्हें बंद रखने के पीछे कारण कोविड-19 को लेकर एहतियात है।

बौद्ध मठ अभी भी आगंतुकों के लिए बंद हैं। निर्वासित तिब्बत तिब्बती सरकार का कहना है कि हम विशेष उपाय कर रहे हैं और यह तिब्बतियों के बीच एक प्रकार का आंतरिक अनुशासन है। बड़ी बात यह भी है कि मैक्लोडगंज में मुख्य बौद्ध मंदिर के सामने ही दलाई लामा का निवास स्थल भी है। इसलिए अगर बौद्ध मंदिर को खोला जाता है तो तिब्बति ही नहीं बल्कि पर्यटकों की भीड़ भी यहां पर बढ़ सकती है और इससे महामारी भी फैल सकती है। इसलिए किसी भी मामले में हम उन्हें हॉटस्पॉट नहीं बनने देना चाहते हैं। इसलिए यहां पर कुछ आंतरिक उपाय किए गए हैं। महामारी के समय के दौरान केंद्रीय तिब्बती प्रशासन ने इस मामले की अपनी टास्क फोर्स भी बनाई है।

निर्वासित तिब्बत संसद के आचार्य यशी ने कहा कि अभी तक सभी मठों सहित बौद्ध मंदिर को बंद रखा गया है। हम प्रदेश व केंद्र सरकार के सभी निर्णयों का पालन भी कर रहे हैं। हम महामारी फैलाने में योगदान नहीं करना चाहते हैं। अब परिस्थितियां बदली भी हैं और बहुत कुछ सामान्य भी हुआ पर हम अभी तक पूरी तरह से एहतियात बरते हुए हैं।

chat bot
आपका साथी