Himachal Weather Update: लाहुल के तोजिंग गांव के समीप गिरा हिमखंड, बारिश और बर्फबारी से बढ़ी ठंड

कोरोना वायरस के ख़ौफ़ के बीच लगातार हो रही है बर्फबारी से लाहुल घाटी में हिमखंड गिरने का खतरा बढ़ गया है।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Tue, 31 Mar 2020 05:01 PM (IST) Updated:Tue, 31 Mar 2020 05:01 PM (IST)
Himachal Weather Update: लाहुल के तोजिंग गांव के समीप गिरा हिमखंड, बारिश और बर्फबारी से बढ़ी ठंड
Himachal Weather Update: लाहुल के तोजिंग गांव के समीप गिरा हिमखंड, बारिश और बर्फबारी से बढ़ी ठंड

मनाली/धर्मशाला, जेएनएन। कोरोना वायरस के ख़ौफ़ के बीच लगातार हो रही है बर्फबारी से लाहुल घाटी में हिमखंड गिरने का खतरा बढ़ गया है। नालों में जगह जगह हिमखण्ड गिरने से लोगों में ख़ौफ़ का माहौल है। लाहुल की पटन घाटी के तोजिंग गांव के सामने वाले नाले में भारी हिमखंड गिरा। हिमखंड गिरने की आवाज दूर दूर तक सुनाई दी तथा हिमखंड गिरने से उस क्षेत्र का सब कुछ सफेद हो गया। दूर दूर के ग्रामीणों ने उस दृश्य को कैमरे में कैद किया। जिला परिषद लाहुल स्पीति के अध्यक्ष रमेश रवालबा ने बताया वारपा पंचायत के तोजिंग गांव के सामने नाले में भारी हिमखंड गिरा है। उन्होंने बताया जानी नुकसान नहीं हुआ है। लेकिन खेतों तक बर्फ व मलबा पहुंचा है।

हिमाचल प्रदेश में मौसम के तेवर कड़े हैं। दोपहर बाद प्रदेश में मौसम ने करवट बदली और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में वर्षा दर्ज की गई है। प्रदेश की अधिकतर क्षेत्रों में बारिश दर्ज की जा रही है। यहां मौसम विभाग ने मंगलवार को प्रदेश के 10 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया था, जिसमें 40 किलोमीटर की रफ्तार से आंधी चलने और ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में वर्षा की संभावना जताई गई थी। राजधानी शिमला समेत जिला कांगड़ा में भी बारिश जारी है। प्रदेश में किन्नौर ऊपरी क्षेत्रों सहित लाहुल-स्पीति में बर्फबारी होने की सूचना है।

मौसम के तेवरों के बदलने से प्रदेश में अधिकतम तापमान में दो से 3 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है बुधवार को प्रदेश की ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में वर्षा की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने पहली अप्रैल के लिए भी अलर्ट जारी किया था जो अब हटा दिया गया है।

लाहुल घाटी में मार्च महीने में हुई लगातार बर्फ़बारी से जगह जगह बर्फ में ढेर लग गए हैं। हालांकि इस बार कोरोना वायरस के कारण लाहुल घाटी में खेती का कार्य शुरू नहीं हुआ है लेकिन बर्फ़बारी ने ग्रामीणों को राहत भी दी है। इस बार किसान अप्रैल में ही बिजाई का कार्य शुरू कर सकेंगे। दूसरी ओर पहाड़ों में एक बार फिर बर्फ़बारी भी शुरू हो गई है, जिससे बीआरओ की रोहतांग व बारालाचा दर्रे में चल रही सड़क बहाली प्रभावित हुआ है। बीआरओ कमांडर कर्नल उमा शंकर ने बताया आज मंगलवार दोपहर बाद सड़क बहाली बंद करनी पड़ी है।

chat bot
आपका साथी