स्कूलों में जुलाई के बाद भी होंगे दाखिले, उपनिदेशक लेंगे निर्णय; प्रदेश का नाम रोशन करने वालाें के लगेंगे चित्र

School Admission हिमाचल के सरकारी स्कूलों में विद्यार्थी 31 जुलाई के बाद भी दाखिला ले सकेंगे। कोरोना महामारी के खतरे को देखते हुए शिक्षा विभाग ने यह निर्णय लिया है।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Thu, 30 Jul 2020 05:28 PM (IST) Updated:Thu, 30 Jul 2020 05:28 PM (IST)
स्कूलों में जुलाई के बाद भी होंगे दाखिले, उपनिदेशक लेंगे निर्णय; प्रदेश का नाम रोशन करने वालाें के लगेंगे चित्र
स्कूलों में जुलाई के बाद भी होंगे दाखिले, उपनिदेशक लेंगे निर्णय; प्रदेश का नाम रोशन करने वालाें के लगेंगे चित्र

शिमला, जेएनएन। हिमाचल के सरकारी स्कूलों में विद्यार्थी 31 जुलाई के बाद भी दाखिला ले सकेंगे। कोरोना महामारी के खतरे को देखते हुए शिक्षा विभाग ने यह निर्णय लिया है। हालांकि दाखिला लेने की अंतिम तिथि 31 जुलाई को समाप्त हो रही थी। ऐसे कई छात्र हैं जो कोरोना महामारी के खतरे के बीच दाखिला नहीं ले पाए हैं। इनमें कुछ छात्र ऐसे हैं, जिनके स्वजन बाहरी राज्यों से संबंध रखते हैं और हिमाचल में मजदूरी का कार्य करते हैं।

कोरोना के खतरे के बीच वे अपने गांव लौट गए थे। अभी तक वापस नहीं लौट पाए हैं। विभाग जुलाई के बाद भी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया को जारी रखेगा। दाखिला प्रक्रिया शुरू करने के लिए शिक्षा विभाग ने सभी जिलों के शिक्षा उपनिदेशकों को अधिकृत कर दिया है।

वीरवार को शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत शर्मा की जिला उपनिदेशकों के साथ हुई वीडियो कांफ्रेंसिंग में इसको लेकर निर्देश जारी किए गए हैं। शिक्षा निदेशक ने सभी जिलों के उपनिदेशकों को निर्देश दिए हैं कि इंस्पेक्शन और जांच के मामलों को जल्द निपटाएं। जांच के ऐसे मामले जो काफी समय से लंबित पड़े हुए हैं उन पर शीघ्र कार्रवाई अमल में लाई जाए।

प्रधानाचार्यों और मुख्य अध्यापकों के साथ होगा संवाद

निदेशक उच्चतर शिक्षा ने सभी जिलों के उप शिक्षा निदेशकों को निर्देश दिए हें कि वे अखंड शिक्षा ज्योति, मेरे स्कूल से निकले मोती योजना के लिए सभी स्कूलों के प्रधानाचार्य और मुख्य अध्यापकों के साथ संवाद स्थापित करें। सफलता की कहानियों को उनके साथ शेयर करें ताकि इस योजना को अच्छे तरीके से लागू करवाया जा सके। जिन पुराने छात्रों ने अपनी फील्ड में नाम रौशन किया है उनका नाम स्कूल के सूचना पट्ट पर लिखे। शिक्षा निदेशालय ने सभी जिलों से बजट खर्च न होने की जानकारी मांगी थी। अभी तक कई स्कूलों से ये जानकारी नहीं आई है। निदेशक ने निर्देश दिए हैं कि इस जानकारी को जल्द से जल्द मुहैया करवाया जाए।

50 साल में हिमाचल का नाम रोशन करने वाली हस्तियों को मिलेगा सम्मान

कोरोना महामारी के बीच शिक्षा विभाग 50वां पूर्ण राज्यत्व दिवस कार्यक्रम मना रहा है। 50 वर्षों के भीतर हिमाचल का नाम देश व विदेशों में रोशन करने वाली हस्तियों के नाम और फोटो को स्कूलों में लगाया जाएगा। इन्हें पढऩे वाले शिक्षकों की फोटों को भी स्कूलों की दीवारों पर लगाया जाएगा।

इनमें मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह, प्रो. प्रेम कुमार धूमल, शांता कुमार के अलावा अन्य क्षेत्रों में प्रदेश का नाम रोशन करने वाले, अवार्डी के फोटो भी प्रकाशित किए जाएंगे। इसके अलावा शिक्षा, स्वास्थ्य, खेल, फिल्म जगत में नाम रोशन करने वाली हस्तियों की फोटों को स्कूलों में लगाया जाएगा। बच्चों को इसके बारे में बताया जाएगा। इन्हें पढ़ाने वाले शिक्षकों के फोटो, कोई ऐसे पुराने फोटो जो स्कूल बैग के साथ हों उसे भी सहेज कर रखा जाएगा। स्कूल के पुराने, हैरिटेज फोटों को भी सहेजा जाएगा।

chat bot
आपका साथी