एटीएम 32 और सुरक्षा रामभरोसे

योगेश धीमान, कांगड़ा कांगड़ा में दिनदहाड़े स्टेट बैंक ऑफ पटियाला की एटीएम को तोड़ने की घटना ने सभी

By Edited By: Publish:Sun, 19 Apr 2015 08:31 PM (IST) Updated:Sun, 19 Apr 2015 08:31 PM (IST)
एटीएम 32 और सुरक्षा रामभरोसे

योगेश धीमान, कांगड़ा

कांगड़ा में दिनदहाड़े स्टेट बैंक ऑफ पटियाला की एटीएम को तोड़ने की घटना ने सभी को हैरान कर दिया है। इस तरह की यह पहली वारदात है। हालांकि पुलिस ने इस मामले में आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है लेकिन यह घटना एक बार फिर जिले में एटीएम की सुरक्षा को लेकर कई सवाल खड़े कर गई है।

पिछले कुछ समय से जिले में एटीएम लूट की कई वारदातें हुई हैं। गगल, इंदौरा व रक्कड़ में एटीएम से लुटेरे लाखों रुपये लूटकर ले गए थे। इसके बाद सुरक्षा बाबत पुलिस ने सभी बैंक प्रबंधकों को सुरक्षागार्ड सहित अन्य जरूरी उपकरण व कैमरे लगाने के लिए निर्देश तो दिए लेकिन इसका अब तक कुछ ही बैंक प्रबंधक पालन कर पाए हैं। कांगड़ा थाने के तहत ही 32 एटीएम हैं और इनमें से अधिकांश कांगड़ा में ही हैं। आलम यह है कि अधिकतर की सुरक्षा रामभरोसे ही है। कांगड़ा शहर में रविवार सायं मुआयना करने पर पाया गया निजी बैंकों में तो सुरक्षागार्ड थे, लेकिन सरकारी क्षेत्र के दायरे में आने वाले बैंक सुरक्षा के लिए तरस रहे थे। पंजाब नेशनल बैंक की एटीएम सुरक्षाकर्मी को ढूंढ रही थी तो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की एटीएम सुरक्षा रात नौ बजे शुरू होने की बात बैंक के साथ ही स्थापित एक अन्य बैंक का सुरक्षा कर्मी बता रहा था। स्टेट बैंक ऑफ पटियाला की एक साथ लगी दो एटीएम में से एक को तोड़ने के हुए प्रयास के बाद वहां जरूर सुरक्षाकर्मी मुस्तैद था। इसके अलावा कई एटीएम बिना गार्ड के ही थीं। इस बैंक में एटीएम में भी कड़ा पहरा था। यहां तक कि वहां तैनात सुरक्षाकर्मी कैमरे को देखते ही तुरंत हरकत में आ गया तथा सुरक्षा के मद्देनजर उसने फोटो खींचने से भी रोक दिया।

...................

पुलिस ने बढ़ाई है गश्त

कांगड़ा के थाना प्रभारी महेंद्र ¨सह मन्हास ने बताया कि पुलिस लगातार बैंक प्रबंधकों को सुरक्षा के लिए दिशानिर्देश देती है। बावजूद इसके कुछ एटीएम में अब भी सुरक्षा कर्मी नहीं है। पुलिस ने रात को चोरी की घटनाओं को रोकने के लिए गश्त बढ़ाई है।

chat bot
आपका साथी