निधि डोगरा का प्रणव आसन में व‌र्ल्ड रिकॉर्ड

जिला हमीरपुर के सुजारपुर उपमंडल के गांव चौरी निधि डोगरा प्रदेश में पिछले वर्ष इस प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ स्थान प्राप्त करते हुए स्वर्ण पदक जीतकर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 14 Jun 2020 07:35 PM (IST) Updated:Sun, 14 Jun 2020 07:35 PM (IST)
निधि डोगरा का प्रणव आसन में व‌र्ल्ड रिकॉर्ड
निधि डोगरा का प्रणव आसन में व‌र्ल्ड रिकॉर्ड

संवाद सहयोगी, हमीरपुर : सुजानपुर उपमंडल के गांव चौरी की निधि डोगरा ने योग में नया रिकॉर्ड बनाया है। बीस मई को अखिल भारतीय योग महासंघ ने कोरोना कालखंड में ऑनलाइन लाइव योग व‌र्ल्ड रिकॉर्ड चैलेंज कार्यक्रम आयोजन किया। इसमें निधि ने विश्व रिकॉर्ड बनाकर प्रदेश का गौरव बढ़ाया है। निधि ने इस चैलेंज में प्रणव आसन में भाग लिया। यह कार्यक्रम फेसबुक पेज पर लाइव हुआ था।

निधि ने लगातार 45 मिनट तक प्रणव आसन कर व‌र्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। वह सातवीं कक्षा की छात्रा है और माउंट एवरेस्ट पब्लिक स्कूल चौरी में शिक्षा ग्रहण कर रही है। उसे प्रशस्ति पत्र अखिल भारतीय योग महासंघ के संयोजक की ओर से शनिवार को प्राप्त हुआ है। प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक मस्त राम बडियाल ने निधि डोगरा को इसके लिए बधाई दी है। क्या है प्रणव आसन

योग के आठ अंगों में प्रणव आसन भी विशेष अंग है। इस आसन में बैठकर एक टांग को उठाकर सिर के पीछे ले जाना होता है। फिर दूसरी टांग को भी सिर के पीछे ले जाकर दोनों का क्रॉस बनाकर पीठ के बल लेट जाना होता है। दोनों हाथों की अंगुलियों को आपस में जोड़ते हुए हिप पर रखते हैं। योग शिक्षक शशि कुमार के साथ पिता भी उसे योग सिखाते हैं।

chat bot
आपका साथी