चित्रकाला प्रतियोगिता में ऋषिक प्रथम

न्यू गुरूकुल पब्लिक स्कूल गोपाल नगर हमीरपुर में पृथ्वी दिवस के उपलक्ष पर कविता प्रतियोगिता तथा चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कक्षा पहली तथा कक्षा दूसरी के बच्चों ने कविता प्रतियोगिता में भाग लिया जिसमें कक्षा प्रथम में अलभ्य सृष्टि प्रथम रूद्र साक्षी द्वितीय हिमांशी

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Apr 2019 08:52 PM (IST) Updated:Mon, 22 Apr 2019 08:52 PM (IST)
चित्रकाला प्रतियोगिता में ऋषिक प्रथम
चित्रकाला प्रतियोगिता में ऋषिक प्रथम

चित्र 06, 10

पृथ्वी दिवस पर गुरुकुल पब्लिक स्कूल व केंद्रीय विद्यालय में हुई प्रतियोगिताएं

संवाद सहयोगी, हमीरपुर :

न्यू गुरुकुल पब्लिक स्कूल गोपाल नगर हमीरपुर में पृथ्वी दिवस के उपलक्ष पर कविता तथा चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कक्षा पहली तथा कक्षा दूसरी के बच्चों ने कविता प्रतियोगिता में भाग लिया। जिसमें कक्षा प्रथम में अलभ्य, सृष्टि प्रथम, रूद्र, साक्षी द्वितीय, हिमांशी, आदित्य तृतीय रहे। कक्षा दूसरी में हर्षिका हीर प्रथम, कनिका द्वितीय, प्रियांशी तृतीय रहे। चित्रकला प्रतियोगिता कक्षा तृतीय से लेकर पांचवीं कक्षा के विद्यार्थियों के बीच हुई। जिसमें कक्षा तृतीय में ऋषिक प्रथम, रक्षित नरोता द्वितीय कार्तिक, वैष्णवी तृतीय रहे। कक्षा चौथी में अक्षरा ठाकुर, तनिष्क प्रथम, जिया द्वितीय, ईशानी तृतीय रहे। कक्षा पांचवी में काव्यांश, मन्नत प्रथम, अमृता, प्रयांशु ठाकुर द्वितीय, सिया ठाकुर, शिवांगा तृतीय रहे।

वहीं, केंद्रीय विद्यालय हमीरपुर में पृथ्वी दिवस इस वर्ष के विषयवस्तु अपनी प्रजातियों की रक्षा करना को ध्यान में रखते हुए मनाया गया। छात्र-छात्राओं ने कई पोस्टरों की प्रदर्शनी लगाकर जागरूक किया। पुस्तकालय में विषय पर आधारित पुस्तकों की प्रदर्शनी लगाई गई एवं निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया जिसमें जमा एक के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। इस मौके पर विद्यालय के प्राचार्य वीरेंद्र सिंह ने छात्र-छात्राओं के साथ मिलकर विलुप्तप्राय हो रही वनस्पतियों की प्रजाति के पौधे विद्यालय में लगाए। प्राचार्य ने स्वयं मंच पर से छात्र-छात्राओं को शपथ दिलवाई कि हम में से प्रत्येक पृथ्वी एवं पर्यावरण को बचाने के लिए अपने जीवन काल में कम से कम दस-दस पौधे लगाएंगे, उनका सरंक्षण करेंगे था उन्हें पृथ्वी के प्रति समर्पित करेंगे।

वहीं, हिम अकादमी पब्लिक स्कूल विकासनगर में सोमवार को पृथ्वी दिवस मनाया। अध्यापिका रीना ठाकुर ने बच्चों को पृथ्वी के प्रति हमारी जिम्मेदारी के विषय में अवगत करवाया। कक्षा पांचवी के बच्चों ने भाषण के माध्यम से पर्यावरण को बचाने के बारे में सबको जागरूक किया। पहली से तीसरी कक्षा के छात्रों ने फैंसी ड्रेस प्रतियोगता में भाग लिया। पृथ्वी बचाओ विषय पर कविता प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। अध्यापिका मंजू ने छात्रों को पृथ्वी एवं पर्यावरण के प्रति जागरूक किया। विद्यालय एनएसएस यूनिट ने कार्यक्रम अधिकारियों शशिबाला एवं अश्विनी शर्मा के दिशानिर्देशन में छात्रों ने सासन गांव के लोगों को प्लास्टिक से होने वाले नुकसान के बारे में जागरूक किया।

chat bot
आपका साथी