भूकंप व अन्य आपदाओं से बचाव करना सिखाया

जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सौजन्य से आज हमीर भवन में स्कूल सुरक्षा पर एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें जिला भर के स्कूलों के प्रिसीपल तथा अध्यापकों ने भाग लिया। प्रशिक्षण कार्यशाला का शुभारंभ जिला राजस्व

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Apr 2019 09:02 PM (IST) Updated:Tue, 02 Apr 2019 09:02 PM (IST)
भूकंप व अन्य आपदाओं से बचाव करना सिखाया
भूकंप व अन्य आपदाओं से बचाव करना सिखाया

संवाद सहयोगी, हमीरपुर : जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सौजन्य से हमीर भवन में स्कूल सुरक्षा पर एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें जिलाभर के स्कूलों के प्रिंसिपल तथा अध्यापकों ने भाग लिया। कार्यशाला का शुभारंभ जिला राजस्व अधिकारी पवन कुमार शर्मा ने किया। उन्होंने बताया कि भूकंप तथा अन्य प्राकृतिक आपदाओं का कोई भी समय निर्धारित नहीं होता केवल जागरूकता तथा सुरक्षा व बचाव उपायों को अपनाकर ही इनसे होने वाले नुकसान को कम कर सकते हैं। प्रशिक्षण कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य शैक्षणिक संस्थानों के मुखियों तथा अध्यापकों को भूकंप तथा अन्य प्राकृतिक आपदाओं से बचने के लिए अपने-अपने स्कूलों में बेहतर आपदा प्रबंधन को अपनाकर उसे प्रभावशाली ढंग से लागू करना है।

इस अवसर पर स्त्रोत व्यक्ति एवं डूअर्स संस्था के एसोसिएट निदेशक नवनीत यादव तथा नितीश भड़ोल ने स्कूलों में सुरक्षा प्रबंधन को लेकर जानकारी दी। समय-समय पर स्कूलों में भूकंप तथा अन्य प्राकृतिक आपदाओं से सुरक्षा व बचाव को लेकर मॉकड्रिल होनी चाहिए। ट्रेंनिग एंड केपेस्टी बिल्डिग समन्वयक समीक्षा शर्मा तथा आइटी समन्वयक विकास शर्मा भी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी