डंपिंग साइट दरकिनार, बाहर कूड़े के ढेर हजार

जाहू पंचायत व बाजार में संपूर्ण स्वस्छता अभियान को सफल बनाने के लिए सीर खड्ड के किनारे प्रशासन के आदेश पर डं¨पग साईट का निर्माण किया गया है। इसके बावजूद भी जाहू बाजार की गंदगी डं¨पग साइट से बाहर फैंकी जा रही है। बाहर फैंकी गई गंदगी से गंदी बदबू फैल रही है। वहीं चारों ओर बिखरे प्लास्टिक के लिफाफे संपूर्ण स्वच्छता अभियान पर दाग लगा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 25 Sep 2018 09:35 PM (IST) Updated:Tue, 25 Sep 2018 09:35 PM (IST)
डंपिंग साइट दरकिनार, बाहर कूड़े के ढेर हजार
डंपिंग साइट दरकिनार, बाहर कूड़े के ढेर हजार

दीनानाथ शास्त्री, जाहू

जाहू पंचायत व बाजार में संपूर्ण स्वस्छता अभियान को सफल बनाने के लिए सीर खड्ड के किनारे प्रशासन के आदेश पर डं¨पग साइट का निर्माण किया गया है। इसके बावजूद जाहू बाजार की गंदगी डं¨पग साइट से बाहर फेंकी जा रही है। बाहर फेंकी गई गंदगी से बदबू फैल रही है। वहीं चारों ओर बिखरे प्लास्टिक के लिफाफे संपूर्ण स्वच्छता अभियान पर दाग लगा रहे हैं।

पंचायत में स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए जिला प्रशासन ने आदेश दिए थे। इसके लिए तत्कालीन जिलाधीश राकेश कुमार प्रजापति, एसडीएम विजय धीमान, खंड विकास अधिकारी कीर्ति चंदेल के साथ लोक निर्माण विभाग व राजस्व विभाग के अधिकारियों ने दौरा करके गंदगी की समस्या से लिए डं¨पग साइट का निर्माण सीर खड्ड के किनारे सरकारी भूमि पर करवाया था। इसके लिए जाहू व्यापार मंडल व पंचायत को गंदगी को निर्धारित स्थान पर फेंकने के आदेश दिए थे। आदेशों के बावजूद जाहू बाजार की गंदगी डं¨पग साइट में फेंकने की बजाय बाहर ही फेंकी जा रही है। इससे चारों ओर गंदगी फैलने लगी है तथा प्लास्टिक के बिखरने से सुंदरता को ग्रहण लगा रहा है। वहीं जाहू के पुराने पुल के पास भी लोग गंदगी का ढेर लगा रहे हैं। सुपर हाई पर बने जाहू बाईपास पर एक पुली के पास भी गंदगी के ढेर देखे जा सकते हैं। किराये के मकानों में रह रहे लोग सुबह ही घर की गंदगी लिफाफों व थैलों में भरकर सरेआम फेंक रहे हैं। प्रशासन व पंचायत के आदेशों को ठेंगा बता कर लोग हर रोज खुले में गंदगी को फेंक रहे हैं।

उधर, पंचायत प्रधान राजू का कहना है कि बाजार की गंदगी को डं¨पग साइट में फेंकने के आदेश दिए गए हैं, अगर गंदगी बाहर फेंकी जा रही है तो पंचायत व्यापर मंडल को लिखित आदेश जारी करेगी। स्वच्छता अभियान को विफल करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

उधर, भोरंज खंड विकास अधिकारी कीर्ति चंदेल का कहना है कि जाहू में संपूर्ण स्वच्छता अभियान को बनाने के लिए प्रशासन ने पंचायत को आदेश दिए हैं। गंदगी फैलाने वाले लोगों के खिलाफ पंचायत प्रधान को कार्रवाई करने के लिए कहा है। इसके लिए पोस्टरों के माध्यम से लोगों को भी जगरूक किया गया है।

chat bot
आपका साथी